भारत के साथ दोस्ती का एक बेहतरीन क्षण : यूके पीएम

नई दिल्ली: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को कहा कि यह भारत के साथ दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच दोस्ती का एक बेहतरीन क्षण है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत हुआ और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। औपचारिक स्वागत के बाद मीडिया से बात करते हुए जॉनसन ने कहा कि भारत के साथ संबंध इतने मजबूत कभी नहीं थे। उन्होंने गुरुवार को अहमदाबाद पहुंचने पर भव्य स्वागत समारोह आयोजित करने के लिए गुजरात सरकार और लोगों को धन्यवाद दिया। उनके स्वागत के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री महात्मा गांधी की समाधि पर माल्यार्पण करने राजघाट पहुंचे।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री, जो भारत की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, ब्रिटेन और भारत की रणनीतिक रक्षा, कूटनीतिक और आर्थिक साझेदारी पर बातचीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे, जिसका उद्देश्य भारत में घनिष्ठ संबंधों को मजबूत करना और सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाना है। वह हैदराबाद हाउस में विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ बैठक करेंगे और बाद में प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

जॉनसन गुरुवार देर रात दिल्ली पहुंचे और एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने उनका स्वागत किया। इससे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री गुरुवार को अहमदाबाद पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। ब्रिटिश उच्चायोग ने एक बयान में कहा कि यूके और भारतीय व्यवसाय शुक्रवार को सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से लेकर स्वास्थ्य क्षेत्र में लगभग 11,000 नौकरियों का सृजन करेंगे और एक अरब पाउंड का निर्यात करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper