टेक्नोलॉजीबिजनेसलाइफस्टाइल

महिलाओं के लिए खास होते हैं ऐपल वाच के ये फीचर, आपकी सेहत का रखेंगे पूरा ख्याल

नई दिल्ली। भारत में ऐपल के हजारों यूजर्स है, जो इसकी स्मार्टवॉच का इस्तेमाल करते हैं। Apple वॉच हर नए साल के साथ अपने में एक सफल बदलाव करता रहता है। वैसे तो इसकी कई ऐसी सुविधाएं हैं, जो समय-समय पर लोगों की जान बचाती है। इसकी खबर हम सुनते रहते हैं।

Apple ने बीते कुछ सालों में महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं पर भी ध्यान केंद्रित कियाहै। आज हम आपको ऐसी ही कुछ सुविधाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खास महिलाओं के लिए पेश की गई है।

Apple वॉच सीरीज 8 के साथ, कंपनी ने एक नया टेम्परेचर सेंसर पेश किया, जिसमें दो-सेंसर डिजाइन है। पहला सेंसर बैक क्रिस्टल पर है और दूसरा डिस्प्ले के नीचे। Apple का दावा है कि यह डिजाइन बाहरी वातावरण के हिसाब से खुद को ढालकर एक्यूरेसी में सुधार करता है।

Apple वॉच हर 5 सेकंड में आपके कलाई के तापमान का नमूना लेती है और ये सेंसर 0.1° सेल्सियस जैसे छोटे परिवर्तन का पता लगा सकता है। रात के समय कलाई का तापमान परे शरीर के तापमान का एक अच्छा संकेतक हो सकता है क्योंकि जब आप सोते हैं, तो आपकी रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं, जिससे आपके अंगों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है।

एक बार जब आप लगातार पांच रातों तक घड़ी पहनते हैं तो स्लीप फोकस और स्लीप ट्रैकिंग सक्षम होने के साथ आप iPhone पर स्वास्थ्य ऐप में बेसलाइन तापमान से रात में बदलाव देखने में सक्षम होंगे। रात में होने वाले बदलावों को देखने से आपको अपने संपूर्ण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी मिल सकती है।

जो यूजर्स ओव्यूलेट करते हैं, टेम्परेचर ट्रैकिंग उनके लिए तापमान परिवर्तन को ट्रैक कर सकते हैं, जो मासिक धर्म चक्र में गहरी जानकारी पा सकते हैं। टेम्परेचर बदलाव में साइकिलिक पैटर्न द्विध्रुवी बदलाव को दिखाते हैं। ऐसे में अगर तापमान में वृद्धि होती है तो यह ओव्यूलेशन के बाद बदलते हार्मोन के जवाब में होता है।

Apple वॉच सीरीज 8 कलाई के तापमान डाटा का उपयोग करके ओव्यूलेशन अनुमान लगा करके इसे बहुत आसान बनाता है। ऐसे में अगर कोई यूजर जानती है कि उसमें ओव्यूलेशन होने की संभावना कब है, तो यह परिवार नियोजन के लिए उपयोगी हो सकता है।

अगर आप स्लीप फोकस चालू करके हर रात सोने के लिए अपनी एप्पल वॉच पहनते हैं, तो आप लगभग दो मासिक धर्म चक्रों के बाद पूर्वव्यापी ओव्यूलेशन अनुमान पा सकते हैं। साइकिल ट्रैकिंग भी मासिक धर्म की भविष्यवाणियों को बेहतर बनाने के लिए कलाई के तापमान का उपयोग करती है, क्योंकि ओव्यूलेशन अनुमानों का उपयोग यह सूचित करने के लिए किया जा सकता है कि आपकी अगली तारीख कब शुरू होगी।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper