महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की त्रैमासिक समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

बरेली, 10 फरवरी। मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश की अध्यक्षता में कल महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की त्रैमासिक समीक्षा बैठक उनके कार्यालय कक्ष में सम्पन्न हुई।

मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (कोविड/ सामान्य) के लम्बित आवेदनों के शीघ्र निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का प्रचार-प्रसार करते हुए अधिक से अधिक नवीन आवेदनों को भरवाकर योजना के अन्तर्गत उनकी श्रेणी के अनुसार लाभान्वित कराया जाये। उन्होंने मिशन वात्सल्य योजना के अन्तर्गत संचालित प्रवर्तकता कार्यक्रम में विभाग द्वारा दिये गये लक्ष्य के सापेक्ष प्राप्त आवेदनों में पात्र आवेदनों की स्वीकृति प्रदान की गयी। उन्होंने निर्देश दिये कि योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक पात्र बच्चों को चिन्हित कर योजना का लाभ दिये जाने के निर्देश दिये।

मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिये कि पति की मृत्यु उपरान्त निराश्रित महिला पेंशन योजना के अन्तर्गत लम्बित आवेदनों के शीघ्र निस्तारण हेतु सम्बन्धित तहसील/ब्लॉक से समन्वय स्थापित करते पत्राचार करना सुनिश्चित करें। उन्होंने वन स्टाप सेंटर के कार्यों की समीक्षा भी की और केन्द्र पर आने वाली पीड़ितों की समस्याओं का समाधान करते हुए कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्बंधित अधिकारी को बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड के लम्बित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार, रैली, गोष्ठी का आयोजन किये जाने के निर्देश दिये।

बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी मोनिका राणा, जिला पूर्ति अधिकारी नीरज सिंह, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक वी0के0 अरोड़ा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग नारायन सिंह सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उप‌स्थित रहे । बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper