यूपी के आसमान में दिखी तारों की ट्रेन !

यूपी के औरैया, कन्नौज, इटावा, हरदोई और सीतापुर सहित कई जिलों में सोमवार की शाम से रात तक आसमान में चमकदार टुकड़ों की ट्रेन के डिब्‍बों जैैसी लाइन दिखाई देने की चर्चा रही। लोगों के मुताबिक यह विचित्र रोशनी कुछ देर दिखाई देने के बाद आसमान से गायब हो गई। कई लोगों ने रोशनी की तस्‍वीरें और वीडियो बनाकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर भी कीं। इसे लेकर तत्‍काल ही तरह-तरह के कयास लगने लगे। कोई उसे एलियन यूएफओ तो कोई उड़नतश्‍तरी बताने लगा। हालांकि कुछ देर बाद ही साफ हो गया कि यह कोई विचित्र रोशनी नहीं बल्कि ये दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के मालिक​ ​​​​​​एलन मस्क का स्‍टारलिंक सेटेलाइट का असर था।

बता दें कि फरवरी में पंजाब में भी ऐसी रोशनी देखी गई थी, जिसे बाद में स्‍टारलिंक सैटेलाइट की रोशनी बताया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स में लोगों द्वारा शेयर की जा रही ऐसी रोशनी की तस्‍वीरों को स्‍टारलिंक सेटेलाइट बताते हुए जानकारी दी गई है कि इस हफ्ते की कुछ अन्‍य रातों में भी ऐसी रोशनी देखने को मिल सकती है। यह बिल्‍कुल नया है इसलिए लोगों के लिए ऐसी रोशनी देखने का यह पहला मौका है।

स्‍टारलिंक एलन मस्क की कंपनी है जो पूरे विश्व में सैटेलाइट के जरिए इंटरनेट की सुविधा देने जा रही है। इस काम के लिए उन्‍होंने कई सैटेलाइट अंतरिक्ष में पहुंचाए हैं। आगे भी कई और सैटेलाइट भेजने की योजना है। सोमवार को मध्‍य यूपी में दिखी इस रोशनी का कई लोगों ने वीडियो भी बनाने का दावा किया। कई तरह के वीडियो देर रात वायरल हो गए। हरदोई में सोमवार देर शाम यह रोशनी दिखी। पाली कस्बे के अमित कुमार ने बताया कि वह घर के पास मौजूद थे, तभी बच्चे आसमान की तरफ देखकर शोर मचाने लगे। वे सफेद चिडि़यों के उड़ने की बात कर रहे थे। उसने भी देखा तो क्रम से जाती सफेद रोशनी दिखी। उसने मोबाइल निकालकर वीडियो बनाया। नौ सेकेन्ड का वीडियो ही बन सका, उसके बाद रोशनी लुप्त हो गई। उसने मोहल्‍ले के अन्य लोगों को यह बात बताई। वीडियो दिखाया।

हरदोई के पाली के ही मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि कुछ पल के लिए उसने भी यह रोशनी देखी। उसने समझा कि सफेद लाइट करते राकेट जा रहे हैं। कस्बा बिलग्राम इलाके में भी इस तरह की रोशनी देखी गई। कोई इसे खगोलीय घटना तो कोई सेटेलाइट बताता रहा। औरैया, कन्नौज, इटावा और सीतापुर में भी इसे देखने का दावा करने वाले लोग हैं। फर्रुखाबाद के कायमगंज में इसे देखने का दावा हुआ। इटावा के कचौरा रोड के राजा का बाग, बसरेहर में लोगों ने बताया कि उन्हें नारंगी तारों की लाइन दिखाई दी।

सीतापुर के अक्षत तिवारी, रेखा तिवारी ने कहा कि शाम 6:43 बजे कमलापुर कस्बे के ऊपर चमकीली लाइट की एक बीम दिखी। यह बिल्­कुल रेलगाड़ी जैसी दिख रही थी। यह रोशनी बेहद चमकदार व सफेद थी। हमने पहली बार इस तरह का नजारा देखा है। पूरे पांच मिनट तक यह दिखाई दिया और फिर यह रोशनी गायब हो गई। सोशल मीडिया पर भी इसकी खूब चर्चा रही। कुछ लोगों ने इसका वीडियो नासा और इसरो को भी ट्वीट किया। कुछ ने लिखा कि यह सैटेलाइट की पंक्ति है। फरवरी में पंजाब में भी ऐसी रोशनी देखी गई थी, जिसे बाद में सैटेलाइट की रोशनी बताया गया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper