ये हैं देश की ज्यादा माइलेज देने वाली 5 बाइक्स, मिलता है 90 Kmpl तक का माइलेज

अगर आप एक नया दोपहिया वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इस समय बाजार में कई ऐसे विकल्प हैं जो आपके बजट में फिट होने के साथ ही ज्यादा माइलेज भी देते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं देश में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली 5 मोटरसाइकिलों के बारे में।

देश की सबसे सस्ती 100 cc मोटरसाइकिल Bajaj CT 100 सबसे ज्यादा माइलेज देनेवाली बाइक भी है। बजाज की यह एंट्री लेवल कम्यूटर बाइक में 90 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। इस मोटरसाइकिल में 102 cc का इंजन मिलता है। यह इंजन 7.9 PS का पावर और 8.34 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी इस सस्ती बाइक को तीन रंगों में उपलब्ध कराती है। जिसमें ब्लैक, ग्रीन और रेड रंग शामिल हैं। Bajaj CT 100 बाइक के अलॉय व्हील्स किक स्टार्ट वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 49,152 रुपये है।

दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की Hero Splendor Plus (हीरो स्प्लेंडर प्लस) की सबसे ज्यादा बिकने के साथ ही ज्यादा माइलेज देने के लिए भी जानी जाती है। हीरो स्प्लेंडर प्लस ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) प्रमाणित 80 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस मोटरसाइकिल में 97.2 cc का इंजन मिलता है। यह इंजन 8.01 PS का पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इलेक्ट्रिक और किक स्टार्ट दो वेरिएंट में आती है। कंपनी अपनी इस लोकप्रिय बाइक को 4 कलर स्कीम के साथ पेश करती है। हीरो स्प्लेंडर प्लस के किक स्टार्ट ड्रम ब्रेक वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 62,535 रुपये है।

हीरो मोटोकॉर्प की ही एक अन्य बाइक Hero Super Splendor (हीरो सुपर स्प्लेंडर) टॉप 5 माइलेज बाइक्स की सूची में शामिल है। यह 125 cc की मोटरसाइकिल है। हीरो सुपर स्प्लेंडर बाइक की ARAI प्रमाणित माइलेज 83 किमी प्रति लीटर है। 125 cc की बाइक के लिए माइलेज का यह आंकड़ा काफी शानदार माना जा सकता है। हीरो सुपर स्प्लेंडर बाइक की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 71,100 रुपये है। वहीं इसके प्रीमियम डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत 74,600 रुपये है।

पुणे स्थित दोपहिया वाहन निर्माता बजाज ऑटो की Bajaj platina 100 (बजाज प्लेटिना 100) कम बजट में ज्यादा माइलेज देने के लिए जानी जाती है। यह एक 100 cc की बाइक है और इसमें ARAI प्रमाणित 84 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। बजाज प्लेटिना में 102 cc का इंजन मिलता है। यह इंजन 7.9 PS का पावर और 8.3 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बजाज के मुताबिक प्लेटिना इकलौती ऐसी 100 cc मोटरसाइकिल है जिसमें डिस्क ब्रेक मिलता है। इसके साथ ही इस बाइक में LED डीआरएल (डे-टाइम रनिंग लाइट्स) भी मिलता है। बजाज प्लेटिना 100 की दिल्ली में शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 59,859 रुपये है।

टॉप 5 माइलेज बाइक्स में टीवीएस मोटर्स की TVS Star City Plus (टीवीएस स्टार सिटी प्लस) भी एक आकर्षक विकल्प है। इस बाइक में ARAI प्रमाणित 86 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। 110 cc की टीवीएस स्टार सिटी प्लस बाइक में 8 bhp का पावर मिलता है। यह बाइक किक स्टार्ट और सेल्फ स्टार्ट के ऑप्शन के साथ ही सिंगल टोन और डुअल-टोन कलर स्कीम के साथ उपलब्ध है। टीवीएस स्टार सिटी प्लस बाइक की दिल्ली के एक्स-शोरूम कीमत 65,865 रुपये है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper