राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान, 18 जुलाई को वोटिंग

 


नई दिल्ली: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है. आज गुरुवार को भारतीय निर्वाचन आयोग ने देश के 16वें राष्ट्रपति के लिए चुनाव(Presidential election) की तारीख का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव कराने के लिए तैयार है. चुनाव आयोग के अनुसार राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करने की तारीख 15 जुलाई होगी जबकि 18 जुलाई को मतदान होगा. मतदान के दो दिन बाद 21 जुलाई को मतगणना होगी.

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नए राष्ट्रपति को 25 जुलाई को शपथ दिलाएंगे. हर 5 साल पर 25 जुलाई को देश को नया राष्ट्रति मिलता है. यह सिलसिला 1977 से चला आ रहा है. तत्कालीन राष्ट्रपति फकरुद्दीन अली अहमद का कार्यकाल के दौरान फरवरी 1977 में निधन हो गया था. उप राष्ट्रपति बीडी जत्ती को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया.

नए राष्ट्रपति की चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद नीलम संजीव रेड्डी ने 25 जुलाई 1977 को प्रेसिडेंट पद की शपथ ली. इसके बाद से ही हर 5 साल पर 25 जुलाई को भारत के नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण होता आ रहा है. पिछली बार 17 जुलाई, 2017 को राष्ट्रपति चुनाव हुआ था और 20 जुलाई को परिणाम आया था.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीख का हुआ ऐलान, 15 जुलाई को नामांकन
चुनाव आयोग ने देश के 16वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग के मुताबिक अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 15 जुलाई को नामांकन दाखिल किए जाएंगे. 18 जुलाई को मतदान होगा जबकि 21 जुलाई को मतगणना होगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper