रोज सुबह उठकर खा लें यह फल, चुटकियों में शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा बाहर

नई दिल्ली. कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में मौजूद एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो सेल्स और हॉर्मोन के निर्माण में मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल का सामान्य स्तर 200 mg/dL से कम होता है. जब इसकी मात्रा नॉर्मल से ज्यादा हो जाती है तो यह खून की नसों में जम जाता है और ब्लड फ्लो को प्रभावित करता है. इसकी वजह से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है और हर उम्र के लोग हाई कोलेस्ट्रॉल का शिकार हो रहे हैं. अगर आप कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत से जूझ रहे हैं, तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे आसानी से इस प्रॉब्लम को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फल का सेवन करना होगा. इस बारे में जान लेते हैं.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक एक स्टडी में पता चला था कि हर दिन 2 सेब खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को 40% तक कम किया जा सकता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी काफी कम हो सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक सेब खाने से खून की धमनियां रिलैक्स हो जाती हैं और ब्लड फ्लो बेहतर होता है. खास बात यह है कि बुजुर्ग लोगों को रोज़ एक सेब खाने से भी फायदा मिल सकता है. यह स्टडी साल 2019 में इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के शोधकर्ताओं ने की थी.

शोधकर्ताओं के मुताबिक सेब में पॉलिफिनॉल्स और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल जाता है और ब्लड फ्लो बेहतर हो जाता है. फाइबर हमारे शरीर में पहुंचकर फैटी एसिड प्रोड्यूस करता है, जिससे लिवर में बनने वाले कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कंट्रोल हो जाती है. सेब के पोषक तत्वों से बॉडी में मौजूद एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल जाता है और आर्टिरीज का काम आसान हो जाता है. इससे हार्ट को भी मजबूती मिलती है और शरीर के सभी अंगों में ब्लड फ्लो प्रॉपर बना रहता है.

– हर दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें.
– नॉनवेज का सेवन कम से कम करना चाहिए.
– डाइट में खूब फल और सब्जियां शामिल करें.
– अपनी लाइफस्टाइल को हेल्दी रखना चाहिए.
– समय-समय पर चेकअप कराना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper