लाइफस्टाइलसेहत

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर करेंगी ये 5 ड्रिंक्स, आज ही करें डाइट में शामिल

नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए यह बेहद जरूरी है कि हम हीमोग्लोबिन की कमी से बचे रहें। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है, जो शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। अगर व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने लगती है, तो इससे एनीमिया आदि की शिकायत भी हो सकती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन कम है, तो इसे जल्द से जल्द रिकवर किया जाए।

तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में, जिसे पीकर आप शरीर में कम होते हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ा सकते हैं। अगर आप भी हीमोग्लोबिन के कम स्तर की वजह से सिरदर्द, थकान और कमजोरी जैसे लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो आपको ये 5 ड्रिंक्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए।

शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए चुकंदर के बढ़िया विकल्प है। अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन का लेवल कम है, तो आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। चुकुंदर आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है। साथ ही इसमें पोटैशियम, विटामिन सी और मैंगनीज की भारी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में अगर आप कम होते हीमोग्लोबिन से परेशान हैं, तो चुकंदर का जूस आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

अगर आपके शरीर में भी हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो रहा है, तो इसके लिए आप पालक की स्मूदी पी सकते हैं। पालक में पाए जाने वाले आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं। इसे बनाने के लिए दो कप पालक में 5-6 काजू और नारियल मिलाकर अच्छे से पीस लें। अब इस तैयार स्मूदी को पी जाएं। हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ ही यह ड्रिंक आपकी एनर्जी भी बढ़ाएगा।

शरीर में खून बढ़ाने के लिए अनार भी एक बढ़िया विकल्प है। अगर आप अपना हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए अनार का जूस पी सकते हैं। अनार में आयरन और विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इसका जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होगी। साथ ही ऑक्सीजन की सप्लाई भी बेहतर तरीके से होगी। अनार का जूस बनाने के लिए एक कप अनार के दानों को पीसकर छलनी से छान लें। रोजाना एक ग्लास जूस पीने से कई समस्याओं में राहत मिलेगी।

सेहत के लिए फायदेमंद आलूबुखारा भी हीमोग्लोबिन की कमी पूरी करने में सहायक साबित होगा। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें आयरन और पौटेशियम की भी भारी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में हीमोग्लोबिन स्तर बढ़ाने के लिए आलूबुखारा का जूस पी सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए 5-6 आलूबुखारे लें और धोकर इसके बीज निकाल दें। अब इसमें एक कप पानी, एक चम्मच नींबू और दो चम्मच शक्कर डालकर मिलाकर पीस लें।

हलीम के बीज भी आयरन से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। ऐसे में अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल कम हो गया है, हलीम की ड्रिंक आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आधे ग्लास पानी में एक चम्मच हलीम के बीज और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस ड्रिंक को दो घंटे के लिए रख दें और फिर बाद में इसे पी लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper