सोशल मीडिया पर भूलकर भी शेयर ना करें ये चीजें, बढ़ सकती है मुसीबत

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है। भारत में सबसे ज्‍यादा लोग फेसबुक का इस्‍तेमाल करते हैं। महिलाएं भी सोशल मीडिया साइट्स में काफी एक्टिव हैं। लेकिन आजकल कुछ ऐसी एक्टिविटीज होने लगी, जो न केवल गैरकानूनी हैं बल्कि उनके खुद के लिए हानिकारक हैं। इन्‍हें करने पर कभी उनका मजाक बनता है तो कभी वे लीगल इशूज में फंस जाते हैं। महिलाएं भी इन एक्टिविटीज को करने में पीछे नहीं हैं।

कुछ लोग अपने पार्टनर से कितना प्‍यार करते हैं इसका जिक्र वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट तक में कर देते हैं। वैसे अपने पार्टनर से प्‍यार का इजहार करना बुरी बात नहीं मगर इसके लिए सही जगह तय करना जरूरी है। पार्टनर के साथ बिताए गए प्राइवेट पल और किसिंग सेल्‍फी को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर करने से बचें। आप यदि इस तरह की तस्‍वीरों को पोस्‍ट करती हैं तो इसका खामियाजा भी आपको भुगतना पड़ सकता है।

कई लोग एक्‍सीडेंट, हॉस्पिटल या फिर किसी की डेथ होने पर उस घटना से जुड़ी तस्‍वीरों को फेसबुक पर पोस्‍ट कर देते हैं। इस तरह की घटनाओं की तस्‍वीरें कुछ लोगों को मानसिक तौर पर परेशान भी करती हैं। ड्रिंक करते हुए ड्राइव करना, पब्लिक प्‍लेस पर स्‍मोकिंग करना या फिर कोई खतरनाक स्‍टंअ करते हुए ली गईं तस्‍वीरों पोस्‍ट करने से आप कानूनी दांव पेंच में फंस सकते हैं।

ज्‍यादातर लोग हंसी मजाक में खराब शब्‍दों का इस्‍तेमाल कर पब्लिक फिगर्स या फिर देश की शान में कुछ ऐसा लिख जाते हैं जिसका खामयाजा उन्‍हें बाद में भुगतना पड़ता है। एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि 63 प्रतिशत भारतीय लोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपनी लोकेशन को शेयर करते हैं। इस शौक के चक्‍कर में आप बड़ी मुसीबत में भी फंस सकती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper