हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में फंसे एक अफसर की मौत, 14 को सुरक्षित बाहर निकाला

खेतड़ी। राजस्थान में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में मंगलवार को फंसे 14 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। इस हादसे में एक विजिलेंस अधिकारी उपेंद्र पांडे की मौत हो गई। रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है। सुरक्षित निकाले गए लोगों को जयपुर रेफर किया गया है। मृतक उपेंद्र पांडे का शव भी जयपुर मणिपाल अस्पताल भेजा गया। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी व रेस्क्यू टीम भी लगातार 14 घंटे तक मौके पर ही मौजूद रहे।

राजस्थान नीमकाथाना SP प्रवीण नायक ने बताया, सभी 14 लोगों को बाहर निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मंगलवार शाम को लिफ्ट की रस्सी टूटने से लिफ्ट नीचे गिर गई थी। लिफ्ट गिरने की वजह से लोगों को चोटें आई हैं। खेतड़ी थाने के इंस्पेक्टर भंवरलाल ने बताया कि सुबह तक 10 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। छह लोगों को और बाहर निकालने के प्रयास जारी है। सभी लोग सुरक्षित हैं। उधर, मुख्यमंत्री भजनलाल ने भी लोगों के सुरक्षित बचने के लिए ईश्वर का शुक्रिया अदा करते हुए रेस्क्यू करने वाली टीम की हौसला अफजाई की है। वे रेस्क्यू अधिकारियों से लगातार संपर्क में है।

मंगलवार शाम हुए हादसे में 15 अधिकारी फंस गए थे। नीमकाथाना जिले की इस खदान में 1875 फीट की गहराई में लिफ्ट की चेन टूट गई थी। कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक सतर्कता टीम साइट के निरीक्षण के लिए नीचे गई थी। माइंस में दो दिनों से निरीक्षण चल रहा था। 14 मई की शाम को केसीसी चीफ समेत विजिलेंस की टीम माइंस में खदान में उतरी थी। रात 8:10 बजे माइंस से निकलते समय लिफ्ट की चेन टूट गई। लिफ्ट में कोलकाता से आई विजिलेंस की टीम और खेतड़ी कॉपर कॉर्पोरेशन (KCC) के बड़े अधिकारी हैं।

हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड में उपकरणों के पुराने होने, बदहाल होने की स्थिति पर कई सवाल उठ रहे हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद इन सभी सवालों के जवाब जिम्मेदारों से पूछे जाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper