होटल के कमरों में बिछाई जाती है सिर्फ सफेद चादर, आखिर क्‍यों ?

हम सभी अक्‍सर कहीं न कहीं घुमने तो जरूर जाते हैं और बाहर शहरों में तो अगर हम 2-4 दिन की छुट्टी लेकर ही घुमने जाते हैं और अगर वहां ठहरने की बात आती है तो हम सभी किसी न किसी होटल का ही सहारा लिया करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर सारे होटलों में आखिर सभी बेड के ऊपर सफेद बेडशीट ही क्यों बिछी होती है।

अगर आपने गौर किया होगा तो आजतक आपने दुनिया में चाहे जितने होटलों में देखा होगा चाहे वो महंगा हो या सस्‍ता सारे होटलों के कमरे में सफ़ेद चादर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? अगर अभी तक इस बात पर ध्‍यान दिया होगा तो आपके मन में भी ये सवाल जरूर आता होगा। तो आज हम आपके इन सवालों का जवाब देते हैं।

सबसे पहला कारण तो ये बताया जाता है कि सफ़ेद रंग देखने में काफ़ी साफ़ लगता है और ये रंग देखकर हर किसी को सुकून मिलता है वहीं ये भी बात सच है कि अगर सफेद रंग पर हल्‍का सा भी कुछ दाग लग जाए तो तुरंत पता चल जाता है और होटल के कर्मचारी को उसे आसानी से देख कर साफ़ करने में सुविधा होती है। वहीं व्‍यक्ति कहीं भी बाहर टूर पर सूकून के लिए ही जाता है इसलिए सफेद रंग के चादर का इस्‍तेमाल करना लाजमी है। मनोविशेषज्ञों का भी यही मानना है कि होटल का कमरा और बिस्तर जितने ज़्यादा साफ़-सुथरे होंगे, ग्राहक को उतना ही अच्छा महसूस होगा।

वहीं इसकी दूसरी वजह ये भी है कि सफ़ेद रंग की शीट और तौलिए को धोना काफ़ी आसाना होता है। अब आपके मन में ये सवाल आता होगा कि फिर घर पर क्‍यों नहीं इसका इस्‍तेमाल किया जाता है तो आपको बता दें कि घर पर ऐसा करना काफ़ी मुश्किल होता है, क्योंकि सफ़ेद रंग के कपड़े आप बाकी रंगीन कपड़ों के साथ नहीं धुल सकते। अगर आप रंगीन कपड़ों के साथ सफ़ेद कपड़े भिगो भी देते हैं, तो वो भी उन रंगों में मिल जाते हैं और बदरंग भी हो जाते हैं। या फिर उनका कलर फ़ेड हो जाता है। वहीं अगर सभी कपड़े सफ़ेद होते हैं, तो ऐसी कोई दिक्कत नहीं होती।

तीसरी वजह ये है कि सफेद रंग को शांति का प्रतिक माना गया है और ये बात भी है कि लोग जब कहीं घूमने बाहर जाते हैं तो उन्‍हें शांति व सुकून चाहिए होता है जो कि सफेद रंग के होने से फील होता है। हॉलीडे पर अक्‍सर लोग शांति और सुकून तलाशते हैं और सफ़ेद रंग देख मन को काफ़ी राहत सी महसूस होती है। इसी बात को ध्यान में रखकर होटलों में सफ़ेद चादरों और तौलियों का प्रयोग किया जाता है।

चौथी वजह बताई जाती है कि जब आप होटल के कमरे में प्रवेश करते हैं तो आप चमकदार और साफ शीट्स देखकर आपको काफी राहत वाली फीलिंग आती है वहीं इसके अलावा होटल की गुणवत्ता देख कर मन को संतुष्टी मिलने के साथ-साथ आप इस पर गर्व महसूस करते हैं। पांचवी और आखिरी वजह ये है कि बेड शीट से लेकर बॉथ टॉवल तक एक रंग की चीज़ें खरीदनी होती हैं। इसके साथ ही इसके रख-रखाव में भी कोई दिक्कत नहीं होती और ये रूम सर्विस के लिए काफ़ी आसान होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper