अगर आपके अंदर भी है ये बीमारी तो भूलकर भी न खाए चुकंदर, नहीं तो उठानी पड़ सकती है परेशानी

नई दिल्ली. वैसे तो शरीर के लिए चुकंदर बहुत ही लाभदायक होता है. यदि आप चुकंदर का लगातार सेवन करते हैं तो आपको कभी खून की कमी नहीं होगी. साथ ही आपके अंदर बनने वाला खून भी साफ होगा. बहुत से लोग अपने खाने में रोजाना चुकंदर का सेवन करते हैं. मगर आज हम आपको बताएंगे कि यदि आपके अंदर भी यह बीमारी हो तो चुकंदर का सेवन कतई न करें. इससे आपकी परेशानियां और दिक्कतें बढ़ सकती हैं. चुकंदर हमारे शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाता है तो कई तरह के नुकसान भी पहुंचाता है.

चुकंदर हमारे शरीर को विटामिन बी, सी फास्फोरस, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व देता है. इससे हमारा शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है. यह बीमारियों से भी दूर रखता है. चुकंदर से हमें शरीर के अंदर छुपी बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है. चुकंदर हमारे ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हमेशा मदद करता है. इससे शरीर को और भी कई तरह के फायदे मिलते हैं मगर कुछ लोगों की सेहत पर यह उल्टा असर भी कर सकता है. इसलिए थोड़ा सचेत रहने की भी जरूरत है.

वैसे तो चुकंदर डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए सबसे अच्छा माना गया है. लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से यह लीवर पर इफेक्ट करता है और इससे आपके लीवर की परेशानियां बढ़ जाती है. इसमें मौजूद आयरन और कॉपर जैसे तत्व लीवर में जमा हो जाते हैं. जो लिवर से जुड़ी बीमारियों को जन्म देते हैं. कभी-कभी हम लोग समझ नहीं पाते हैं और आगे चलकर यह बीमारी बड़ा रूप ले लेती हैं.

जिन लोगों को त्वचा से संबंधित बीमारियां होती हैं उन्हें चुकंदर खाने से बचना चाहिए. आपके शरीर में लाल चकत्ते हैं या किसी प्रकार की एलर्जी है तो चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए. खुजली और बुखार जैसी शिकायत हो तो इसमें भी चुकंदर नहीं खाना चाहिए. जो लोग किडनी के स्टोन से पीड़ित होते हैं उन लोगों को भी इससे परहेज करना चाहिए क्योंकि चुकंदर सीधे किडनी पर इफेक्ट करता है. चुकंदर में मौजूद ऑक्सलेट नामक पदार्थ पथरी की परेशानियों को और बढ़ा देता है. जिसके कारण लोगों की परेशानियां और बढ़ जाती है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper