अगर कट गया है ई-चालान तो ऐसे जानें, नहीं तो काटने पड़ेंगे कोर्ट के चक्कर

वाहन चलाते समय आपको ट्रैफिक रूल्स का पालन करना पड़ता है. अगर आप नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपका ट्रैफिक चालान कट जाता है. इसके लिए, जगह-जगह ट्रैफिक कैमरा और पुलिस वाले तैनात किए गए हैं. इन दिनों ई-चालान भी कटने लगे हैं. इस चालान को इलेक्ट्रॉनिक चालान कहा जाता है, जो ऑनलाइन तरीके से काटे जाते हैं. कई बार तो वाहन चालक को पता भी नहीं होता कि उनका कोई चालान कट गया है.

अगर आप भी वाहन चलाते हैं तो समय-समय पर चेक करते रहें कि आपको कोई ई-चालान पेंडिंग तो नहीं है. क्योंकि, अगर आपने ई-चालान समय पर जमा नहीं किया तो आपका चालान कोर्ट चला जाएगा. इसके बाद वाहन आपको कोर्ट जाकर ही जुर्माना जमा करना पड़ेगा. इसलिए कोर्ट के चक्कर लगाने से बचने के लिए बेहतर है कि आप ऑनलाइन चालान जमा कर दें. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह अपने वाहन के लिए ई-चालान को चेक कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें अपना ई-चालान

यह काम आप घर बैठे ऑनलाइन ही निपटा सकते हैं.

इसके लिए आपको सबसे पहले परिवहन वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाना होगा.

अब Check Online Service के ऑप्शन पर जाएं और Check Challan Status पर क्लिक करें.

इस विकल्प पर जाकर आप अपनी गाड़ी के नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर या SMS से प्राप्त ई-चालान के नंबर के विकल्प मिलते हैं.

अगर आपके पास चालान का कोई मैसेज नहीं मिला है तो DL या Vehicle Number का विकल्प चुनें.

जरूरी जानकारी दर्ज करें और Get Details पर क्लिक करें.

अगर आपके वाहन पर कोई भी चालान पेंडिंग है, तो उसकी डिटेल्स यहां आ जाएंगी.

यहां पर आपको चालान का ऑनलाइन भुगतान करने का विकल्प भी मिल जाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper