अगर बादाम खाने में की ये गलती तो किडनी में बन जाएगी पथरी, यहां देखे खाने का सही तरीका

बादाम को आमतौर पर सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है जब इसका सीमित मात्रा में सेवन किया जाए. बादाम हेल्दी फैट, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा सोर्स हैं. ये पोषक तत्व लिवर सहित पूरे स्वास्थ्य में योगदान दे सकते हैं. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बादाम या किसी भी खाद्य पदार्थ का अत्यधिक सेवन संभावित रूप से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. आज हम जानेंगे कि बादाम का ज्यादा सेवन करने से शरीर में क्या-क्या समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

वजन बढ़ना बादाम में अच्छे तरह की हेल्दी फैट होते हैं, जिसके अधिक मात्रा में खाने से अत्यधिक कैलोरी का सेवन हो सकता है और वजन बढ़ सकता है.

डाइजेस्टिव प्रॉब्लम अत्यधिक मात्रा में बादाम खाने से पाचन तंत्र में असहजता हो सकती है और पेट में दर्द, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

कैल्शियम अवशोषण बादाम में ऑक्सलेट्स होते हैं, जो कैल्शियम के अवशोषण में रुकावट डाल सकते हैं और किडनी स्टोन के निर्माण की संभावना होती है.

एलर्जी कुछ लोग बादाम के प्रति एलर्जी हो सकती है, जिससे खुजली, सूजन, सांस लेने में कठिनाई या गंभीर मामूली स्थितियों की संभावना होती है.

अधिक ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, लेकिन अत्यधिक मात्रा में बादाम का सेवन करने से ज्यादा पॉलीअनसैचरेटेड फैट का सेवन हो सकता है, जिससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की संभावना बढ़ सकती है.

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए
एक दिन में आमतौर पर 5 से 7 बादाम का सेवन करना सुरक्षित माना जाता है. यह मात्रा आपके स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त होती है और बादाम के फायदों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है. ज्यादा बादाम खाने से आपको उनके नकारात्मक प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सही मात्रा में खाना जरूरी है.

बादाम खाने का सही तरीका आप बादाम को भिगोकर या कच्चा भी खा सकते हैं. बादाम को भिगोकर खाने से सेहत को ज्यादा लाभ मिलात है. आप बादाम को स्वीट डिश, ग्रेनोला या सलाद में भी शामिल कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper