अष्टम राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस की थीम ‘‘हर दिन-हर किसी के लिए आयुर्वेद‘‘ के अन्तर्गत मुख्य विकास अधिकारी ने प्रकृति नाड़ी परीक्षण कैम्प का फीता काटकर किया उद्घाटन

बरेली, 07 नवम्बर। मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश ने अष्टम राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 2023 की थीम ‘‘हर दिन-हर किसी के लिए आयुर्वेद‘‘ की श्रृंखला में प्रकृति नाड़ी परीक्षण कैम्प का विकास भवन में फीता काटकर उद्घाटन किया।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि प्रकृति नाड़ी परीक्षण कैम्प में आयुर्वेदिक तरीके से नाड़ी परीक्षण के द्वारा आम जनमानस के रोगों की जाँच की जायेगी एवं उन रोगों के निवारण, उपचार एवं उचित आहार-विहार की जानकारी भी दी जा रही है।
इस अवसर पर क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ0 अमरदीप सिंह नायक ने नाड़ी प्रकृति परीक्षण की उपयोगिता व रोगियों को उचित आहार-विहार की जानकारी दी।
शिविर प्रभारी डा0 शैलेन्द्र सिंह ने उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों एवं अन्य अतिथियों का नाड़ी प्रकृति परीक्षण कर उनकी वात, पित्त, कफ की गतियों एवं रोगों के बारे में जानकारी दी।
अष्टम राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 2023 पर जनपद में संचालित सभी आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है एवं रोगियों को हर्बल औषधियों तथा उचित योग की जानकारी भी प्रदान की जा रही है।
कार्यक्रम की इस श्रृंखला में आयुर्वेद का प्रचार प्रसार एवं जनमानस तक पहुॅचाने के लिए रोडवेज बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, गॉधी उद्यान में सेल्फी पॉईंट के होर्डिंग/कट आउट लगाये गये हैं।
कैम्प का संचालन डॉ0 शैलेन्द्र सिंह, डॉ0 योगेन्द्र सिंह, डॉ0 मनोज  कुमार, डॉ0 नेहा मिश्रा, डॉ0 शालिनी कौशिक द्वारा किया गया। क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी कार्यालय के वरिष्ठ सहायक सुनील कुमार, कनिष्ठ सहायक श्री अरविन्द कुमार वर्मा तथा बादाम सिंह, शैलेन्द्र सिंह का योगदान रहा।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper