आईवीआरआई में आई एल आर आई आईवीआरआई संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

बरेली ,14 ,दिसम्बर। आईवीआरआई में ‘खाद्य सुरक्षा महामारी विज्ञान’ पर तीन दिवसीय आईएलआरआई- आईवीआरआई संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया । प्रशिक्षण कार्यशाला “खाद्य सुरक्षा में सुधार के लिए एक स्वास्थ्य पहल” पर संयुक्त आईएलआरआई- आईवीआरआई परियोजना का एक हिस्सा थी। इस अत्यधिक जानकारीपूर्ण प्रशिक्षण कार्यशाला में पशु चिकित्सा सार्वजनिक स्वास्थ्य, महामारी विज्ञान और पशुधन उत्पाद प्रौद्योगिकी प्रभागों के वैज्ञानिकों और छात्रों सहित उनतीस प्रतिभागियों ने भाग लिया।
अंतर्राष्ट्रीय पशुधन अनुसंधान संस्थान और आईसीएआर-आईवीआरआई के वैज्ञानिक; डॉ डेलिया रैंडोल्फ, प्रोफेसर, खाद्य सुरक्षा प्रणाली, प्राकृतिक संसाधन संस्थान, केंट और वैज्ञानिक, आईएलआरआई; डॉ. आर. पी. डेका, वैज्ञानिक, आईएलआरआई; डॉ. फ्लोरेंस मटुआ, वैज्ञानिक, आईएलआरआई और डॉ. के.एन. भिलेगांवकर, प्रधान वैज्ञानिक, आईवीआरआई विशेषज्ञ थे। डॉ डेलिया ने खाद्य सुरक्षा और जोखिम मूल्यांकन में अपने अनुभव साझा किए।
डॉ. केएन भिलेगांवकर ने भारत में खाद्य सुरक्षा अनुसंधान में आईवीआरआई और अन्य राष्ट्रीय संस्थानों के अनुभव पर अपना व्याख्यान दिया। जोखिम मूल्यांकन, जोखिम संचार और जोखिम प्रबंधन के व्यापक दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित किया गया और उसके बाद केंद्रित चर्चा की गई। प्रतिभागियों द्वारा विभिन्न पोल्ट्री रोगजनकों की जोखिम रैंकिंग पर समूह अभ्यास भी किया गया। डॉ. फ्लोरेंस मटुआ ने क्रॉस-सेक्शनल मात्रात्मक सर्वेक्षण पर अपना व्याख्यान दिया। आईवीआरआई के डॉ. जेडबी दुबल और डॉ. सुमन कुमार द्वारा माइक्रोबियल विश्लेषण, एएमआर, भारत में खाद्य जनित रोगजनकों के परिदृश्य पर व्याख्यान दिए गए। इन व्याख्यानों के अलावा, डॉ. विनोदकुमार, आईवीआरआई ने व्यवस्थित समीक्षा और मेटा-विश्लेषण में पालन किए जाने वाले विभिन्न दिशानिर्देशों के बारे में बताया, जिसके बाद मात्रात्मक जोखिम विश्लेषण पर एक व्याख्यान हुआ।
डॉ. एआर सेन, एचडी, एलपीटी ने सूक्ष्मजीवविज्ञानी जोखिम में कमी के दृष्टिकोण के बारे में बात की।
डॉ. आरपी डेका ने खाद्य सुरक्षा में वन हेल्थ विचार और स्केलिंग आउट दृष्टिकोण पर अपने व्याख्यान के साथ प्रशिक्षण का समापन किया, जिसके बाद परियोजना में आगे बढ़ने के तरीके पर चर्चा हुई। प्रतिभागियों को खाद्य सुरक्षा महामारी विज्ञान के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षित किया गया: माइक्रोबियल रोगजनकों और चिकन मूल्य श्रृंखला के रोगाणुरोधी पहलुओं, गुणात्मक और मात्रात्मक जोखिम मूल्यांकन, जोखिम संचार और जोखिम में कमी। प्रशिक्षुओं द्वारा विभिन्न तकनीकों और प्रक्रियाओं पर समूह कार्य किया गया। प्रत्येक सत्र में व्यावहारिक पहलुओं और क्षेत्र प्रयोज्यता पर विस्तार से चर्चा की गई। प्रशिक्षण के दौरान, आईएलआरआई टीम ने निदेशक, आईवीआरआई से मुलाकात की और परियोजना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण पर बहुमूल्य प्रतिक्रिया व्यक्त की। बैठक का समन्वय वीपीएच, आईवीआरआई के प्रभाग द्वारा किया गया। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper