आईवीआरआई में उन्नत बकरी पालन पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

बरेली ,25 जनवरी। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान आईवीआरआई ने सहरसा, बिहार के किसानों के लिए “उन्नत बकरी पालन“ पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण सह एक्सपोजर विजिट का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण सह एक्सपोजर विजिट कार्यक्रम में कुल 15 किसानों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (एटीएमए) द्वारा प्रायोजित था।
इस अवसर पर संस्थान के निदेशक एवं कुलपति डॉ. त्रिवेणी दत्त ने किसानों को बकरी पालन के बारे में प्रेरित करने के साथ किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए संस्थान द्वारा प्रदान की गई विभिन्न सेवाओं के बारे में प्रकाश डाला।
इस अवसर पर संस्थान की संयुक्त निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. रूपसी तिवारी ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बकरी पालन के विभिन्न पहलुओं पर कुल 13 व्याख्यान आयोजित किए गए जिनमें बकरी पालन के लिए उन्नत नस्लें, बकरी आवास प्रबंधन, आहार प्रबंधन, स्वास्थ्य प्रबंधन, मांस उत्पादन और उसका प्रसंस्करण के अतिरिक्त बकरी पालन पर मोबाइल ऐप के साथ-साथ बकरी पालन पर कई योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी। इन व्याख्यानों के अलावा, किसानों को संस्थान के कृषि विज्ञान केन्द्र, एटिक, वर्मीकम्पोस्ट यूनिट, डेयरी फार्म, मिल्किंग पार्लर, पॉलीक्लिनिक और आईवीआरआई संग्रहालय में एक्सपोजर विजिट भी कराया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिये गये। प्रशिक्षण कार्यक्रम की समन्वयक डॉ. श्रुति ने सभी का धन्यवाद किया। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper