आईवीआरआई में जलवायु-स्मार्ट पशुपालन विषय पर आयोजित कार्यशाला का समापन 

बरेली , 28 सितंबर । भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के पशुधन उत्पादन एवं प्रबन्धन अनुभाग द्वारा सतत उत्पादन के लिए जलवायु-स्मार्ट पशुपालन विषय पर 10 दिवसीय कार्यशाला का  कल समापन हो गया। इस कार्यशाला में देश के 08 प्रांतो के 25 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस अवसर पर एक कम्पेडियम का विमोचन भी किया गया।
समापन अवसर पर बोलते हुये संस्थान के संयुक्त निदेशक शैक्षणिक डा. एस. के. मेंदीरत्ता ने कहा कि  आबादी के बढ़ने के साथ-साथ पशु उत्पादों की मांग भी बढ़ती जा रही है और ऐसे में इस तरह के कार्यशाला की बहुत आवश्यकता है क्योंकि इन कार्यशालाओं से हमारा ज्ञानार्जन के साथ-साथ नवीन तकनीकों का भी ज्ञान प्राप्त होता है। डा. मेंदीरत्ता ने कहा कि आप जैसा युवा भविष्य में देश को लीड करेंगे।
संयुक्त निदेशक, शोध डा. एस. के सिंह ने सभी प्रशिक्षुओं को बधाई देते हुए कहा कि इस कार्यशाला का विषय बहुत महत्वपूर्ण और समसामयिक था निश्चित ही इस कार्यशाला से बहुत कुछ आपने सीखा होगा तथा आप अपने अर्जित ज्ञान का प्रयोग पशु उत्पादन के क्षेत्र में प्रयोग करेंगे।
प्रभारी पशुधन उत्पादन एवं प्रबंधन अनुभाग डॉ मुकेश सिंह ने बताया कि इस कार्यशाला में प्रशिक्षणार्थियों का चयन करते समय हमने लैंगिक समानता का ध्यान रखा तथा प्रशिक्षणार्थियों ने इस कार्यशाला में बढ़ चढ़ भाग लिया। इस कार्यशाला में थ्यारी तथा प्रैक्टीकल दोनों कराये गये थे तथा प्रशिक्षणार्थियों को संस्थान के मुक्तेश्वर परिसर का भी भ्रमण कराया।
पाठ्यक्रम निदेशक डा. हरि ओम पाण्डेय ने यह कार्यशाला विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सौजन्य से आयोजित की गयी थी। इस कार्यशाला में प्रशिक्षणार्थियों ने देश के विभिन्न प्रांतों से भाग लिया। इस कार्यशाला में 26 लैक्चर तथा 17 प्रयोगात्मक कराये गये।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper