आईसीसी की सबसे बड़ी गलती, सिर्फ छह घंटे तीनों फॉर्मेट में नंबर वन रहा भारत, टेस्ट में अब…

नई दिल्ली। भारत को तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बनाने के कुछ ही घंटों बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने यू-टर्न ले लिया है। आईसीसी ने बुधवार को भारत को टेस्ट में नंबर वन पोजिशन दिया था। वनडे और टी20 में भारत पहले ही नंबर वन पर है। ऐसे में टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में पहले स्थान पर पहुंच गई थी। अब आईसीसी ने फिर से इसमें अपडेट करते हुए टेस्ट में भारत को पहले स्थान से हटाकर दूसरे स्थान पर कर दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले टेस्ट में हार के बावजूद नंबर वन टीम बन गई है।

ऑस्ट्रेलिया पर पहले टेस्ट में जीत के साथ भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम बनी थी। बुधवार सुबह आईसीसी के अपडेट में तब शीर्ष पर काबिज भारत के रेटिंग पॉइंट्स 115 थे, जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के 111 रेटिंग पॉइंट्स थे। अब फिर से अपडेट होने पर ऑस्ट्रेलियाई टीम 126 रेटिंग पॉइंट्स के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। वहीं, भारत के रेटिंग पॉइंट्स 115 हैं। इसने फैंस के बीच भारी कन्फ्यूजन पैदा कर दिया है। विस्डन इंडिया के ट्वीट के मुताबिक, भारत बुधवार दोपहर डेढ़ बजे टेस्ट में नंबर वन बना था। इसके बाद बुधवार शाम साढ़े सात बजे आईसीसी ने टेस्ट में शीर्ष स्थान भारत से छीन लिया और ऑस्ट्रेलिया को सौंप दिया। यानी सिर्फ छह घंटे के लिए भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में शीर्ष पर काबिज रही।

18 जनवरी को भी आईसीसी ने रैंकिंग में ऐसी ही बड़ी गलती कर दी थी। उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर दोपहर डेढ़ बजे के करीब भारत को नंबर-वन टेस्ट टीम बताया गया था। ढाई घंटे बाद यानी चार बजे के आसपास भारत को शीर्ष स्थान से हटाकर दूसरे स्थान पर कर दिया गया था। ऑस्ट्रेलिया फिर नंबर वन टेस्ट टीम बन गई थी। तब भी आईसीसी रैंकिंग में हुई बड़ी चूक पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया था।

आईसीसी की इस बड़ी चूक पर फैंस काउंसिल की आलोचना कर रहे हैं। आईसीसी की बड़ी गलती की वजह से भारतीय टीम कुछ समय के लिए ही सही, लेकिन पहली बार तीनों फॉर्मेट में एक ही समय में शीर्ष पर पहुंची थी। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम 2014 में एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में पहले स्थान पर थी। हालांकि, आईसीसी ने भारत से तमगा छीन लिया है। सोशल मीडिया पर इसको लेकर फैंस की कड़ी प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं।

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले महीने समाप्त हुई वनडे सीरीज में जीत के बाद पहला स्थान हासिल किया था। उसे इंदौर में खेले गए आखिरी वनडे मैच में 90 रनों से जीत मिली थी। सीरीज को 3-0 से जीतने के बाद भारत वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गया था। उसके 114 रेटिंग अंक हैं। दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के 112 और तीसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के 111 रेटिंग अंक हैं। भारत आईसीसी टी20 रैंकिंग में भी पहले स्थान पर है। उसके 267 रेटिंग अंक हैं। इंग्लैंड उससे एक रेटिंग अंक ही पीछे हैं। वह 266 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper