आगामी लोकसभा निर्वाचन-2024 की तैयारी के संबंध में व निर्वाचन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के सम्बन्ध में बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली, 15 मार्च। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल आगामी लोकसभा निर्वाचन-2024 की तैयारी के संबंध में व निर्वाचन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के सम्बन्ध में बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में उम्मीदवारों द्वारा रैली/जुलूस निकालने व गाड़ियों आदि की परमीशन लेने की प्रक्रिया अब ऑनलाइन हो गयी है, जिसके लिये विभागवार नोडल अधिकारी तैनात हैं जो अनुमति प्रदान करेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि उम्मीदवारों के अनुमति सम्बन्धी प्रकरणों को ऑनलाइन आवेदन करवाना और ससमय से अनुमति प्रदान करना उनका दायित्व है। उन्होंने कहा कि इस हेतु टेक्नीकल सहायता एवं शिकायतों के निस्तारण के लिये अपर जिलाधिकारी न्यायिक को नियुक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आवश्यक सहायता व प्रशिक्षण प्रदान करेंगें।

जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन के समय विज्ञापन आदि को प्रचार से पूर्व एम.सी.एम.सी. द्वारा सर्टिफाई किया जायेगा और सर्टिफाई हुआ ही प्रचार हो रहा है या नहीं यह मॉनिटरिंग किया जायेगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जो सरकारी अधिकारी/कर्मचारी उम्मीदवारों के साथ ड्यूटी करते हैं वह अपनी ड्यूटी ही करें, उम्मीदवार के प्रचार-प्रसार में सहयोग ना करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन मेंCvigil  एप एक ऐसा एप जिसमें कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन सम्बन्धी लाइव फोटो लेकर अपलोड कर सकते हैं या अन्य शिकायतों को भी लाइव फोटो अपलोड कर सकते हैं, साथ ही अन्य वांछित सूचनाएं भरकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिकायत आने पर 15 मिनट में एफएसटी की गाड़ी पहुंचेगी, 30 मिनट में एफएसटी रिपोर्ट करेंगी और अधिक समय लगने पर शिकायत उच्चाधिकारियों के पास फारवर्ड होती जायेगी। अतः कार्मिक सतर्क रहें, फोन अपने पास रखें, जिससे शिकायत के सम्बन्ध में सम्बंधित रिपोर्टिंग 30 मिनट में Cvigil  एप पर ही अपलोड कर दें।

जिलाधिकारी ने इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम (ESMS) के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सीजर के सम्बन्ध में एक बार जो रिपोर्ट ऑनलाइन फीड हो गयी वह रिकार्ड हो जाती है इसलिये पहले स्वयं में संतुष्ट हो जाये तब रिपोर्ट फीड करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी लोकसभा निर्वाचन-2024 की आदर्श आचार संहिता लगने के साथ ही यथाशीघ्र पार्टियों के प्रचार-प्रसार को हटा दिया जाये और सरकारी प्रापर्टी पर कोई प्रचार-प्रसार नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्राइवेट प्रापर्टी पर परमिशन लेकर प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। उन्होंने निर्देश दिये कि सीजर के सोर्स के बारे में भारत निर्वाचन आयोग बहुत संवेदनशील है, चाहे कैश हो, शराब हो या ड्रंग्स हो। अतः इस कार्य हेतु नामित नोडल अधिकारी सभी जानकारी अपने समस्त नीचे वाले अधिकारियों/कर्मचारियों मीटिंग कर बता दें और टीम के सभी सदस्य आपस में एक-दूसरे का नम्बर ले लें।

जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन के समय किसी प्रकार की इमरजेंसी, मेडिकल और मैटरनिटी को छोड़कर लीव नहीं दी जायेगी और उक्त के सत्यापन के लिये भी मेडिकल बोर्ड बनेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि पहले दिन जो कार्मिक प्रशिक्षण में नहीं आये तो नोटिस दी जायेगी तथा दूसरे दिन नहीं आये तो दोपहर तक एफआईआर करायी जायेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त पीठासीन अधिकारी प्रमाणपत्र देगें कि ईवीएम के प्रोसीजर को समझ गये हैं। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम जो गीत बनाया गया है उसे सुबह-शाम गांवों में भी चलवाया जाये, जिससे लोग मतदान को लेकर जागरूक हो सकें।

जिलाधिकारी ने बूथ मैनेजमेंट के सम्बन्ध में बात करते हुये कहा कि कोई ऐसा बूथ तो नहीं है जहां बड़ी गाड़ी ना जा पाये एक बार पुनः देख कर रिपोर्ट दें, जिससे वहां के लिये छोटे वाहन की व्यवस्था की जा सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ पर बूथ का नम्बर, बीएलओ का नाम, मोबाइल नम्बर, उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी पुलिस का नाम अनिवार्य रुप से लिखवाया जाये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि समस्त उपजिलाधिकारी/तहसीलदार/क्षेत्राधिकारी पुलिस आदि क्रिटिकल/वनरेबल बूथों को अनिवार्य रुप से देख लें और दिनांकवार निरीक्षण की सूची भी बनाकर रख लें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि मॉडल बूथ, पिंक बूथ पर समस्त व्यवस्थाएं अनिवार्य रुप से सुनिश्चित की जायें। उन्होंने कहा कि जिन बूथों पर दिव्यांग मतदाता नहीं है उनको आवंटित व्हील चेयर जहां दिव्यांग वोटर ज्यादा हैं वहां भेज दी जायें।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान ने निर्देश दिये कि एसएसटी तथा एसएसटी टीम टीम के साथ चलने वाले पुलिस कर्मी भी सजग रहें। उन्होंने निर्देश दिये कि वनरेबल बूथों के बारे में पर्याप्त जांच कर लें कि वह वास्तव में वनरेबल की श्रेणी में हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि फ्लैग मार्च के दौरान क्रिटिकल/वनरेबल बूथों पर अवश्य जायें।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, पुलिस अधीक्षक नगर राहुल भाटी, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) दिनेश, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, एसपी ट्रैफिक शिवराज सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी/पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper