आज़म खां से नहीं हो सकी अजय राय की मुलाकात,  जेल प्रशासन ने नियमो का हवाला देकर बैरंग लौटाया

सीतापुर। फ़र्ज़ी जन्म प्रमाण पत्र मामले में सात वर्ष की सज़ा काट रहे आज़म खाँ से मुलाकात के लिए आये कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के मंसूबों पर आज उस समय पानी फिर गया जब जेल एवं पुलिस प्रशासन ने उनकी नियमो का हवाला देकर उनकी मुलाकात कराने से साफ इंकार कर दिया। यह भी बताया गया कि आजम खां ने स्वयं परिवार के सदस्यों के अलावा अन्य किसी से मिलने से मना कर रखा है। इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने सरकार पर उनके साथ ज्यादती करने का आरोप लगाते हुए यहां तक कहा कि उनकी मुलाकात पर जानबूझकर इसलिए रोक लगाई गई है ताकि उनसे मुलाकात के बाद ज्यादती की चीज़ें सार्वजनिक न हो सकें।
गौरतलब है कि सपा नेता आज़म खान को रामपुर की एमपी एमएलए कोर्ट ने बेटे अब्दुल्ला आज़म के फ़र्ज़ी प्रमाण पत्र मामले में सात साल की सज़ा मुकर्रर की है। इस केस में उनके साथ पत्नी तंजीम फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आज़म को भी दोषी करार देते हुए सात साल की सज़ा से दण्डित किया गया है। इस सज़ा के बाद रविवार को आज़म खां को रामपुर जेल से सीतापुर जेल स्थानांतरित कर दिया गया था। यहां आते समय सपा नेता आज़म खां ने अपना एनकाउंटर होने की आशंका भी जताई थी।
कल बुधवार को आज़म खां से उनके बेटे अदीब ने सपा जिलाध्यक्ष छत्रपाल सिंह यादव और पूर्व विधायक अनूप गुप्ता ने मुलाकात की थी। कल ही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने भी आज़म खां से मुलाकात के लिए अपना प्रोग्राम जारी किया था। आज़ अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जब कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय पार्टी पदाधिकारियों के साथ जेल पहुंचे तो वहां पुलिस प्रशासन के अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ मौजूद थे साथ ही मीडियाकर्मियों का भी वहां पर जमावड़ा लगा हुआ था। पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने जेल अधिकारियों से बातचीत के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की आज़म खां से मुलाकात कराने से इनकार कर दिया। इसके लिए उन्हें जेल मैनुअल और खुद आज़म खां द्वारा परिवार के अलावा किसी अन्य व्यक्ति से मुलाकात न करने की बात कहने का हवाला दिया गया जिस पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष उत्कर्ष अवस्थी ने लिखापढ़ी में मुलाकात न कराने का कारण लिखकर देने को कहा।
इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि यह सरकार आज़म खां के साथ ज्यादती कर रही है। उनसे मुलाकात के बाद ज्यादती की चीज़ें सार्वजनिक होती, जनता के बीच पहुंचती जिसे रोकने के लिए उनकी मुलाकात पर पाबंदी लगाई गई है।
उन्होंने कहा कि सरकार विपक्ष को कुचलने की राह पर चल रही है इसीलिए आज़म खां जैसे कद्दावर नेता को इस तरह से प्रताड़ित किया जा रहा है। उनके परिवार के सदस्यों को भी इसका शिकार बनाया जा रहा है जिसके चलते तीनो सदस्यों को अलग अलग जेल में रखा गया है।
कांग्रेस नेता ने कहा कि वह यहां किसी सियासी नजरिए से नहीं बल्कि मानवता के दृष्टिकोण से आये हैं। आज़म खां से उनके पुराने सम्बंध है। मुसीबत की इस घड़ी में मुलाकात करना एक मानवीय दृष्टिकोण है इसे किसी सियासी नजरिए से नहीं देखना चाहिए।
जेल में मुलाकात के प्रस्ताव से इंकार किये जाने के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने विजय लक्ष्मी नगर स्थित राम सीता मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना की। यहां उन्हें महंत राजेन्द्र दास और आशीष शास्त्री ने पूजन कराया और स्वस्तिवाचन किया। पूजन के उपरांत वह पूर्व कांग्रेस एमएलसी हरीश बाजपेयी के विजय लक्ष्मी नगर स्थित निवास पर पहुंचे और भोजन किया। इस दौरान उन्होंने यहां के राजनीतिक विषयो पर विस्तार से चर्चा की साथ ही कांग्रेस संगठन को मजबूत बनाने के लिए संकल्प लेने का आव्हान किया।
इस मौके पर प्रदेश से आये संगठन मंत्री अनिल यादव, कोषाध्यक्ष शिव पांडेय, कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष शाहनवाज आलम पूर्व कांग्रेस एमएलसी राम गोपाल मिश्रा, शमीना शफीक एवं शिशिर बाजपेयी ज्ञानू मुख्य रूप से मौजूद रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper