आज गोरखपुर में आएंगे सीएम योगी, 1500 नवविवाहित जोड़ों को देंगे आशीर्वाद; जानिए कार्यक्रम

गोरखपुर। आर्थिक रूप से कमजोर 1500 नवविवाहित जोड़ों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज आशीर्वाद देंगे। शनिवार को दिग्विजयनाथ पार्क में सामूहिक विवाह योजना के तहत आयोजित भव्य समारोह में ये जोड़े विवाह के बंधन में बंधेंगे। इनमें 33 मुस्लिम जोड़ों का निकाह भी होगा। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर प्रशासन, पुलिस और नगर निगम के अधिकारी शुक्रवार की देर शाम तक तैयारी में जुटे रहे। योजना के तहत इस साल दूसरी बार सामूहिक विवाह का आयोजन हो रहा है। इसके पहले 22 जून को 1609 जोड़े विवाह के बंधन में बंधे थे। चंपा देवी पार्क में आयोजित इस कार्यक्रम में भी मुख्यमंत्री इन जोड़ों को आशीर्वाद देने पहुंचे थे।

सीएम की मौजूदगी में होगा विवाह
इस बार फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में आयोजन हो रहा है। प्रत्येक जोड़ों के विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित कर दिया जाएगा तो 10 हजार रुपये उपहार पर खर्च होगा। बाकी राशि अन्य व्यवस्थागत खर्चों के मद में है। सामूहिक विवाह के इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जिले के जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहकर नवयुगलों को आशीर्वाद देंगे। वित्तीय वर्ष 2017-18 से अब तक योगी सरकार, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सिर्फ गोरखपुर जिले में ही करीब छह हजार शादियां सम्पन्न करा चुकी है।

पीएम मोदी का वर्चुअल संबोधन सुनेंगे मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को महादेव झारखंडी शिव मंदिर के पास आयोजित होने वाले विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शामिल होकर लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वर्चुअल संबोधन सुनेंगे। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के अंतर्गत कई कार्यक्रम किए जा रहे हैं। यात्रा वैन पर शहरी क्षेत्र के लिए शासन से निर्धारित कार्यक्रमों का प्रसारण किया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार की सुबह 12:30 बजे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुना जा सकेगा।

इसके पूर्व, मुख्यमंत्री 12 बजे कार्यक्रम में शामिल होंगे और जनप्रतिनिधियों एवं लाभार्थियों के साथ खुद भी प्रधानमंत्री का संबोधन सुनेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के नए स्वीकृत आवासों का सांकेतिक भूमि पूजन भी करेंगे। नगर निगम के ऐसे 1100 नव स्वीकृत आवास के प्रथम किस्त के तौर पर लाभार्थियों को 50-50 हजार रुपये की धनराशि उनके खातों में भेजी जा चुकी है। लाभार्थी अपनी भूमि पर स्वयं आवास का निर्माण कराएंगे। कार्यक्रम स्थल पर पीएम स्वनिधि योजना, आयुष्मान योजना, पीएम उज्जवला योजना एवं आधार अपडेट के कैंप के साथ पांच अन्य कल्याणकारी योजनाओं के विभागों के कैंप भी लगाए जाएंगे। कैंप में योजना के लिए पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण होने के साथ ही लाभार्थियों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण भी होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper