आज ही निपटा लें बैंक से जुड़े काम… अप्रैल में छुट्टियों की भरमार, ये है पूरी हॉलिडे लिस्ट

नया वित्त वर्ष शुरू होने में महज तीन दिन का समय बाकी है. हर महीने की तरह ही अप्रैल माह के लिए भी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने Bank Holiday लिस्ट जारी कर दी है. अगर आपको भी अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, तो उसे आज ही निपटा लें, क्योंकि अप्रैल में आधे महीने बैंक बंद रहेंगे. April में रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार के अवकाश को मिलाकर कुल 16 दिन छुट्टियां पड़ रही हैं.

नए वित्त वर्ष 2023-24 के पहले महीने में बैंक कर्मियों के लिए छुट्टियों की भरमार है. हालांकि, बैंकिंग हॉलिडे राज्यों में अलग-अलग होते हैं. ये वहां होने वाले आयोजनों और त्योहारों पर निर्भर करते हैं. आप आरबीआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर महीनेवार Bank Holiday लिस्ट आसानी से चेक कर सकते हैं. ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप घर से ये लिस्ट चेक करके ही अगले महीने बैंक के लिए निकलें, कहीं ऐसा न हो कि आप वहां पहुंचें और गेट पर ताला लगा मिले.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) विभिन्न राज्यों और आयोजनों के आधार पर अपनी Bank Holiday लिस्ट तैयार करती है और इसे अपनी बेवसाइट पर अपडेट करती है. आप अपने मोबाइल पर इस लिंक ( https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर क्लिक करके भी महीने के हर बैंक हॉलिडे के बारे में जान सकते हैं.

तारीख दिन कारण राज्य
1 अप्रैल शनिवार बैंक अकाउंट क्लोजिंग मिजोरम, चंडीगढ़, मेघालय-हिमाचल प्रदेश छोड़ सभी राज्य
2 अप्रैल रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी राज्य
3 अप्रैल सोमवार महावीर जयंती भोपाल
4 अप्रैल मंगलवार महावीर जयंती गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु, राजस्थान, लखनऊ, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड
5 अप्रैल बुधवार बाबू जगजीवन राम का जन्मदिवस तेलंगाना
7 अप्रैल शुक्रवार गुड फ्राइडे त्रिपुरा, गुजरात, असम, राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर को छोड़ सभी राज्य
8 अप्रैल शनिवार दूसरा शनिवार सभी राज्य
9 अप्रैल रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी राज्य
14 अप्रैल शुक्रवार डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती शिमला, शिलांग और ऐजावल को छोड़कर सभी राज्य
15 अप्रैल शनिवार विसू/बिहू/हिमाचल डे/बांग्ला नव वर्ष त्रिपुरा, असम, केरल, बंगाल, हिमाचल प्रदेश
16 अप्रैल रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी राज्य
18 अप्रैल मंगलवार शब-ए-कदर जम्मू और श्रीनगर
21 अप्रैल शुक्रवार ईद-उल-फितर (रमजान ईद)/गरिया पूजा/जुमत-उल-विदा त्रिपुरा, जम्मू और श्रीनगर, केरल
22 अप्रैल शनिवार चौथा शनिवार सभी राज्य
23 अप्रैल रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी राज्य
30 अप्रैल रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी राज्य

ऑनलाइन पूरे कर सकेंगे बैंकिंग काम
बैंकिंग अवकाश (Bank Holiday) विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं. यानी ये राज्यों और शहरों में अलग-अलग होते हैं. हालांकि, बैंकों की ब्रांच बंद रहने के बावजूद आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन (Online Banking) कर सकते हैं. ये सुविधा हमेशा की 24 घंटे चालू रहेगी.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper