दो वर्ल्ड वॉर देखे, 6 बच्चों की परदादी…109 साल की महिला ने खोला लंबी जिंदगी का राज

दुनिया में हर इंसान लंबी और स्वस्थ जिंदगी चाहता है लेकिन जाने-अनजाने हम ऐसी जीवनशैली जी रहे हैं जो हमारी उम्र को कम कर रही है. अगर आपकी भी एक लंबी और भरपूर जिंदगी जीने की ख्वाहिश है तो आप इंग्लैंड की इस महिला से लंबी जिंदगी के गुर सीख सकते हैं. यह महिला 109 साल की हैं और उसने हाल ही में अपना 109वां जन्मदिन मनाया है.

पेशे से शिक्षिका रह चुकी ऑलिव एडवर्ड्स ने खुलासा किया कि उनकी लंबी जिंदगी का राज खूब सारा पानी और जीवन के प्रति जिद और दृढ़विश्वास है. वह दिन में तीन बार खाना खाती हैं जिसमें साल्मन मछली और शतावरी की सब्जी शामिल होती है.‘मिरर यूके’ के मुताबिक, ऑलिव को पढ़ना, बुनाई और सिलाई करना पसंद है. उनकी दो बेटियां हैं और वो चार बच्चों की दादी और छह बच्चों की परदादी हैं. 1914 में जन्मीं ऑलिव ने दो विश्व युद्ध देखे हैं और अपनी एक लंबी उम्र स्कूल में बच्चों को पढ़ाते हुए गुजारी है.

इंग्लैंड के नॉर्थ यॉर्कशायर में बिर्चलैंड्स ओल्ड केयर होम में रह रहीं ओलिव का 109वां जन्मदिन खास तरीके से मनाया गया. इस मौके पर ओल्ड केयर होम के शेफ ने उनके लिए साल्मन और सब्जियों की एक खास डिश बनाई थी.

इस ओल्ड होम केयर के प्रवक्ता ने ‘द यॉर्क प्रेस’ को बताया कि यह ओलिव के लिए एक शानदार उपलब्धि है. वो कुछ बड़ा नहीं चाहतीं थी. लेकिन वो चाहती थीं कि उनके जन्मदिन पर उनका परिवार, ओल्ड केयर होम के कर्मचारी और उनके करीबी उनके लिए कुछ खास करें.

प्रवक्ता ने कहा कि ओलिव ने अपने बर्थडे पर घर में बने केक का भी आनंद लिया और उसे बहुत सुंदर बताया. ओलिव को उनके जन्मदिन पर किंग चार्ल्स ने बर्थडे कार्ड और शुभकामना संदेश भेजा था जिसे मिलने के बाद वो बहुत खुश लग रही थीं.

इंग्लैंड में स्थानीय मीडिया के साथ बातचीत में ओलिव ने लंबी जिंदगी के रहस्य खुलासा किया, ”मेरा सीक्रेट हठी रहना और चलते जाना है. मैंने हमेशा दिन में तीन बार खाना खाया. साल्मन और शतावरी मेरा पसंदीदा भोजन है और मैंने हमेशा खूब पानी पिया है और अभी भी पीती हूं. ओलिव को घूमना अच्छा लगता है. पढ़ना, बुनाई और सिलाई उनके शौक हैं.”

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, स्पेन की रहने वाली मारिया ब्रान्यास मोरेरा दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला हैं. आधिकारिक तौर पर उनकी उम्र 115 साल है. उनका नाम सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में गिनीज बुक में दर्ज है. मारिया ब्रान्यास मोरेरा को फ्रांसीसी नन ल्यूसिल रैंडन के बाद यह खिताब मिला था जिनकी इसी साल 17 जनवरी को 118 वर्ष की आयु में मौत हुई थी. मारिया का जन्म मार्च 1907 में हुआ था. वो अमेरिका की रहने वाली हैं और वर्तमान में स्पेन में रहती हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper