स्कूल का रिजल्ट आते ही छाया मातम, कुछ घंटों में ही 7 बच्चों ने कर ली आत्महत्या

तेलंगाना: तेलंगाना में इंटरमीडिएट के नतीजे घोषित हुए कुछ घंटे ही हुए और अलग-अलग हिस्सों से 7 बच्चों की मौत की खबर है। इन सभी ने कथित तौर पर आत्महत्या की है। पुलिस का कहना है कि जान गंवाने वाले बच्चों की उम्र 17 वर्ष से कम है। खास बात है कि साल 2019 में इंटरमीडिएट नतीजे घोषित होने के बाद कम से कम 22 छात्रों ने खुदकुशी कर ली थी।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन यानी TSBIE के नतीजे घोषित होने के 30 घंटों के अंदर कम से कम 7 छात्रों ने कथित तौर पर आत्म हत्या कर ली। रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ऐसी घटनाओं की जानकारी पूरे राज्य से मिल रही है।

पहली घटना मंछेरियल जिले के तंदूर से थी, जहां 16 साल के एक छात्र ने आत्महत्या कर ली थी। रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय पुलिस का कहना है कि वह फर्स्ट ईयर में चार विषयों में फेल हो गया था। उसने घर में फांसी लगा ली थी। अन्य घटनाओं में जान गंवाने वाली सभी लड़कियां थीं, जिनकी उम्र 16-17 साल थी। ये सभी एक या एक से ज्यादा परीक्षाओं में फेल हो गईं थीं।

खबर है कि ये लड़कियां राजेंद्रनगर, खम्मम, महबूबाबाद और कोल्लूर से आती थीं। खास बातहै कि यह दुखद खबर ऐसे समय पर आई है, जब जेईई मेन एग्जाम में अच्छे नंबर हासिल करने वाले बड़ी संख्या में तेलंगाना से हैं। पूरे देश में 100 पर्सेंटाइल लाने वाले 56 उम्मीदवारों में से 15 तेलंगाना से थे। बीते तीन सालों से तेलंगाना से बड़ी संख्या में टॉपर्स निकल रहे हैं।

फरवरी-मार्च में हुई इंटरमीडिएट की परीक्षा में 9.8 लाख छात्र बैठे थे। अब 61.06 फीसदी छात्र प्रथम वर्ष (कक्षा 11वीं के बराबर) के पास हुए। वहीं, 69.46 छात्र दूसरे वर्ष (कक्षा 12वीं के बराबर) के पास हुए। फेल होने वाले छात्रों के लिए पूरक परीक्षाएं 24 मई से शुरू होंगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper