आतंकी हमले उत्तरी वजीरिस्तान में नहीं हो रहे कम, फिर मारे गए सेना के 4 जवान; जानें अब तक कितनी बार हुआ हमला

खैबर पख्तूनख्वा: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के उत्तरी वजीरिस्तान जिले के मीर अली इलाके में एक सैन्य काफिले पर आत्मघाती विस्फोट में चार पाकिस्तानी सेना के जवान मारे गए। सेना की मीडिया मामलों की शाखा ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के अनुसार, जवानों की पहचान मानसेहरा निवासी 22 वर्षीय लांस नायक शाहजैब, घिसेर निवासी 26 वर्षीय लांस नायक सज्जाद, कोहाट निवासी 25 वर्षीय सिपाही उमैर और नरोवाल निवासी 30 वर्षीय सिपाही खुर्रम के रूप में हुई है।

हमले की जांच शुरू
आईएसपीआर ने एक बयान जारी कर कहा कि खुफिया एजेंसियों ने हमले को अंजाम देने वाले आत्मघाती हमलावर और उसके आकाओं और सूत्रधारों के बारे में जानकारी का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है। हाल के महीनों में उत्तरी वजीरिस्तान कबायली जिले में सुरक्षा बलों और संदिग्ध आतंकवादियों के बीच झड़पें अक्सर होती रही हैं। इसके अलावा, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सैन्य काफिले पर आत्मघाती हमले पर दुख और चिंता व्यक्त की और देश से आतंकवाद के खतरे को खत्म करने का आश्वासन दिया।

चार जुलाई को सुरक्षा बलों के काफिले पर हमला
हाल के महीनों में, पाकिस्तान में बम हमलों के ऐसे कई मामले सामने आए हैं। 4 जुलाई को इलाके में सुरक्षा बलों के काफिले पर एक आत्मघाती हमलावर ने हमला किया था, जिसमें कम से कम 10 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे। अधिकारियों ने बताया कि उस समय काफिला मिराली से जिला मुख्यालय मिरामशाह जा रहा था, तभी मोटरसाइकिल पर सवार आत्मघाती हमलावर ने एक वाहन के पास खुद को उड़ा लिया। 30 मई को मोटरसाइकिल सवार एक आत्मघाती हमलावर ने रज्मक इलाके में सुरक्षा बलों के एक अन्य काफिले पर हमला किया, जिसमें दो जवान और दो बच्चे घायल हो गए। इससे पहले, अप्रैल में पाक-अफगान सीमा क्षेत्र के पास काफिले पर हुए हमले में पाकिस्तानी सेना के सात जवान शहीद हो गए थे।

उत्तरी वजीरिस्तान जिले में बढ़ीं आतंकी गतिविधियां
पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों, खासकर उत्तरी वजीरिस्तान जिले में बढ़ती आतंकी गतिविधियों के कारण कई पाकिस्तानी सैनिकों की जान चली गई है। कथित तौर पर, इन आतंकवादियों के अफगानिस्तान में ठिकाने हैं। वे अफगानिस्तान से पाकिस्तान में प्रवेश करते हैं और पूर्व पर हमले शुरू करने के बाद, अफगानिस्तान में अपने ठिकानों पर पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा, प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) और इस्लामिक स्टेट आफ इराक एंड सीरिया (ISIS) जैसे आतंकवादी संगठन भी अफगान ठिकानों से काम कर रहे हैं और पाकिस्तान के खिलाफ हमलों की योजना बना रहे हैं।

तालिबान ने पाकिस्तान में किए कई हमले
अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच का सीमा क्षेत्र दशकों से पाकिस्तान में प्रतिबंधित आतंकवादी समूह, पाकिस्तानी तालिबान का गढ़ रहा है। समूह ने पाकिस्तान में कई आतंकवादी हमले किए हैं। देश के अधिकारियों ने दावा किया है कि समूह के सदस्यों ने पड़ोसी अफगानिस्तान में आश्रय पाया है। इससे पहले, पाकिस्तान वर्नाक्युलर मीडिया के अनुसार, इस साल के पहले तीन महीनों के भीतर इस तरह के आतंकवादी हमलों में कुल 105 सेना के जवानों की जान चली गई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper