आरसीएच पोर्टल पर अपना रायबरेली यूपी में तीसरे स्थान पर


– मंडल में मिली पहली पायदान
रायबरेली, 4 नवंबर 2023 ।

(आरसीएच) पोर्टल पर रायबरेली ने सूबे में तीसरा स्थान हासिल कर पहले 10 में जगह बनाई है। मंडलीय रैंकिंग में जिले को पहला स्थान मिला है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार माह अक्टूबर की समाप्ति पर जारी रैंकिंग के अनुसार जिले ने आरसीएच पोर्टल के सभी आठ सूचकांकों में 60 प्रतिशत से अधिक की उपलब्धि हासिल की है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीरेंद्र सिंह सिंह ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा है कि जिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी, पीएचसी, आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व उपकेंद्रों पर गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इसके लिए सभी चिकित्सकों, पैरा मेडीकल स्टाफ, सीएचओ, एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्यकर्मियों को सुदृढ़ीकरण और नियमित प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि पिछले माह जारी हुई राज्य स्तरीय हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड रिपोर्ट में जिले ने टॉप टेन में जगह बनाते हुए तीसरी रैंक हासिल की है, जबकि मंडल में पहले स्थान पर है।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी डी.एस.अस्थाना बताते हैं कि -राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आरसीएच पोर्टल में प्रजनन शिशु स्वास्थ्य जैसे गर्भवती का पंजीकरण, प्रसव पूर्व जांच की सेवाएं, नवजात का पंजीकरण, बच्चों का नियमित व सम्पूर्ण नियमित टीकाकरण, उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) सेवाएं, संस्थागत प्रसव आदि सेवाओं के नियमित डाटा फीडिंग का कार्य किया जाता है। लक्ष्य के आधार पर सभी सेवाएं प्रदान कराते हुए समय से डाटा फीड करने पर हर माह रैंकिंग निर्धारित होती है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक राकेश प्रताप सिंह ने बताया कि
आरसीएच पोर्टल के आठ प्रमुख सूचकांकों में दर्ज जिले की उपलब्धि के अनुसार जिले में गर्भवती का पंजीकरण 37 प्रतिशत हुआ है। गर्भावस्था की पहली तिमाही में 85 प्रतिशत महिलाओं एवं उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली 7 प्रतिशत महिलाओं का पंजीकरण हुआ है। समस्त चार प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) में 73 प्रतिशत उपलब्धि रही, जबकि संस्थागत प्रसव की उपलब्धि 76 प्रतिशत रही। समस्त प्रसव की उपलब्धि 76 प्रतिशत दर्ज की गई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper