इन 3 चीजों को खाने से पेशाब में आती है जोरदार गंध, आज से ही कर दें बंद वरना…

यदि आप एक हेल्‍दी इंसान हैं, तो आपको पेशाब करने के लिए दिन में कई बार उठकर बाथरूम जाना पड़ सकता है। आपकी पेशाब का रंग हल्‍के पीले से लेकर साफ रंग का हो सकता है, साथ ही इसकी एक निश्चित गंध भी हो सकती है। इसमें आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती। हांलाकि आपके पेशाब से कभी-कभार तेज गंध आ सकती है, जो कि चिंता का कारण नहीं है। लेकिन अगर यह लगातार बनी रहे, तो आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए।

कई बार पेशाब में बदबू आना किडनी, मूत्राशय या शरीर के अन्य अंगों में इंफेक्‍शन होने की वजह से भी होती है। इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थ जैसे कि मसालेदार और तली हुई चीजें, तम्बाकू और शराब आदि पीने की वजह से भी बदबू आ सकती है। हम दिनभर में ऐसी कई चीजों का सेवन कर जाते हैं, जो पेशाब में बदबू का कारण बनती है, चलिए आज उन्‍हीं के बारे में बात करते हैं।

क्‍या आप जानते हैं कि ज्‍यादा लहसुन और प्याज खाने से भी आपकी पेशाब से तेज बदबू आ सकती है। इनमें सल्फर युक्त रसायन मौजूद होते हैं, और जैसे ही वे टूटते हैं, आपके पेशाब को दूषित कर सकते हैं। प्‍याज लहसुन खाने के बाद जो गंध आती है, उसकी तुलना आमतौर पर सड़ी पत्तागोभी या सड़े अंडे से की जाती है।

भोजन पकाते वक्‍त उसमें डाला जाने वाला जीरा, हल्दी और धनिया जैसे मसालों के कारण पेशाब से बदबू आ सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मसालों में जो तेज सुगंध होती है, वह एक रसायन से आती है, जो कि भोजन खाने के बाद भी शरीर में बना रहता है। आपका खाना पचने के बाद भी आपके मूत्र में गंध का पता लगाया जा सकता है। इसलिए अगर आप नहीं चाहते कि आपके पेशाब से गंदी बदबू आए तो, खाने में डाले जाने वाले मसालों की मात्रा घटा दें।

यदि आप नियमित रूप से कॉफी पीने के आदि हैं, तो आपके पेशाब में दुर्गंध आ सकती है। कॉफी में पाया जाने वाला यौगिक मूत्र की गंध को तेज और भयंकर बना सकता है। इसके अलावा, कैफीन एक मूत्रवर्धक है। इसलिए, अत्यधिक कॉफी के सेवन से, आपको बार-बार पेशाब लग सकती है। यह आपको डीहाड्रेट कर सकता है, जिससे तेज गंध आ सकती है।

NHS के अनुसार, पेशाब में बदबू आना आम तौर पर वैसे कोई चिंता की बात नहीं है, लेकिन अगर आपको दर्द भी महसूस हो रहा है, या आप सामान्य से अधिक पेशाब कर रहे हैं या आपका पेशाब बादल जैसा कुछ धुंधला दिखता है, तो आपको मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) की जांच जरूर करवा लेनी चाहिए।

आमतौर पर बदबूदार पेशाब टाइप 2 मधुमेह और गुर्दे की पथरी जैसी अन्य स्थितियों के कारण हो सकता है, इसलिए यदि आप चिंतित हैं तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper