इन 5 चीजों के सेवन से ही घट जाएगा खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल, जानिए उनके नाम

नई दिल्ली. सौंफ का इस्तेमाल हम अक्सर नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि ये कोलेस्ट्रॉल को भी घटा सकता है. इसके लिए आप रात के वक्त एक ग्लास पानी में सौंफ भिगो दें और सुबह छानकर उसका पानी पी जाएं.

लहसुन की महक काफी लोगों को पसंद नहीं आती लेकिन कोलेस्ट्रॉल कम करने में ये काफी असरदार समझा जाता है. आप इसकी 2-3 कलियां रोजाना चबाएं. या फिर इसे भूनकर या सब्जी में मिलाकर भी खाया जा सकता है.

अदरक हमारे शरीर में डाइजेशन को दुरुस्त रखता है, इसके आप कच्चा या हर्बल टी के तौर पर सेवन कर सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में कारगर है.

हल्दी का इस्तेमाल हम अपने भोजन का टेस्ट बेहतर बनाने के लिए करते है, लेकिन क्या आप जानते कि ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार है. इसके लिए दूध गर्म पानी में थोड़ी सी हल्दी डालक पी जाएं. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा.

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जिनकी मदद से कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी हद तक कम किया जा सकता है, इसके लिए रोजाना 2 आंवले का सेवन काफी हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper