इफको नैनो यूरिया एवं नैनो डी0ए0पी0 तरल आधारित जनपद स्तरीय सहकारी कार्यशाला का आयोजन

बरेली, 23 जुलाई। इफको नैनो यूरिया एवं नैनो डी0ए0पी0 तरल आधारित जनपद स्तरीय सहकारी कार्यशाला का आयोजन अर्बन कोआपरेटिव बैंक लिमिटेड के सभागार में किया गया। मा0 मंत्री सहकारिता श्री जे0पी0एस0 राठौर ने कार्यशाला का दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
मा0 सहकारिता मंत्री श्री जे0पी0एस0 राठौर ने कहा कि किसानों को नैनों यूरिया एवं नैनों डी0ए0पी0 तरल की जानकारी दी जाये कि इन उर्वरकों के प्रयोग से देश उर्वरक के मामले में आत्मनिर्भर हो सकते हैं। किसान इन उर्वरकों का सही मात्रा में, सही समय पर, सही तरह से उपयोग करें। नैनों यूरिया का प्रयोग 04 मिली प्रति लीटर पानी में घोल बना कर बुवाई के 30-35 दिन बाद कल्ले व शाखाएं निकलने पर किया जाये जब फसल से खेत की जमीन ढक जाये। नैनो डी0ए0पी0 का प्रयोग बीज शोधन, रोपाई की स्थिति में जड़ शोधन तथा खड़ी फसल पर एक स्प्रे के रूप में किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगले माह में इफको द्वारा ब्लॉक स्तरीय मीटिंग का भी आयोजन किया जाएगा, समितियों के माध्यम से नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। उत्तर प्रदेश में सभी समितियों में कंप्यूटरीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। उत्तर प्रदेश ग्राम विकास बैंक पहली बार 100 करोड़ से अधिक लाभ की स्थिति में है। समितियों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिए इनको 32 प्रकार के व्यवसाय दिये जा रहे है।
मा0 राज्य मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग श्री बलदेव सिंह औलख ने कहा कि राजकीय कृषि फार्म में भी नैनो यूरिया का प्रयोग हुआ है और उसके परिणाम भी काफी अच्छे रहे है। संयुक्त आयुक्त एवं संयुक्त निबंधक श्री राजेश सिंह ने कहा कि किस प्रकार एक बोतल यूरिया एक बोरी को प्रति स्थापित कर सकती है। इससे खरपतवार एवं रोग बीमारियों पर अंकुश लगेगा और फसल के उपज की क्वालिटी में सुधार के साथ 08 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।
मा0 सांसद श्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि नैनो के उपयोग के लिये कृषकों के मध्य भ्रांतियों को दूर करने के सम्बन्ध में न्याय पंचायत एवं चौपालों के माध्यम से गोष्ठी कराने का सुझाव दिया।
 कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र से कृषि वैज्ञानिक डॉ0 रंजीत सिंह और डॉ0 सागर जी उपस्थित रहे और अपने संबोधन में किसानों को नई कृषि पद्धति और समय से कृषि बुवाई के बारे में बताया। कार्यक्रम में उप महाप्रबंधक इफको श्री एसपी सिंह द्वारा विभिन्न पदाधिकारियों का स्वागत किया गया और पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उप महाप्रबंधक इफको श्री यतेंद्र कुमार तेवतिया ने सहकारी समितियों से आए सम्मानित प्रतिनिधियों को बताया कि इफको द्वारा सहकारी समितियों से किए जा रहे हैं व्यवसाय में सहकारी समितियों को अधिक से अधिक लाभ कैसे प्राप्त हो इस विषय पर विस्तार से चर्चा की और अपेक्षा की गई कि नैनो यूरिया व नैनो डीएपी को किसान तक सही उपयोग विधि बता कर दिया जाए, जिससे आने वाले समय में सहकारी समितियां एक नया क्रांतिकारी उत्पादों को बिक्री करने में गर्व महसूस करें।
उ0प्र0 सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री रविंद्र सिंह राठौर ने बताया कि इफको नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी से हमारी मिट्टी जल एवं पर्यावरण की रक्षा तो होगी ही साथ ही देश पर पड़ने वाले उर्वरक सब्सिडी के भारी बोझ से छुटकारा मिलेगा।
कार्यक्रम में मा0 राज्य मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग श्री बलदेव सिंह औलख, मा0 सांसद श्री संतोष कुमार गंगवार, उप कृषि निदेशक श्री दीदार सिंह, संयुक्त आयुक्त एवं संयुक्त निबन्धक, सहकारिता श्री राजेश कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी श्री धीरेंद्र चौधरी, अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक लि0 बरेली श्री वीरेन्द्र सिंह गंगवार, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारिता बरेली श्री अनिल कुमार सिंह राठौर, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारिता पीलीभीत डा0 प्रदीप कुमार सिंह, मुख्य कार्यपालक अधिकारी जिला सहकारी बैंक लि0 बरेली श्री अनिल शाह, उप महाप्रबन्धक इफको श्री यतेन्द्र कुमार, कृषि वैज्ञानिक डॉ0 रंजीत सिंह और डॉ0 सागर, सहकारी समितियों के सभापति, उपसभापति एवं कृषक बन्धु की उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper