इमरान समर्थित उम्मीदवारों को मिली सबसे ज्यादा सीटें, फिर भी नवाज शरीफ ने किया सरकार बनाने का दावा

 


इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व पीएम खान की पार्टी के समर्थन वाले उम्मीदवारों को चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। इसके बावजूद इमरान की पार्टी सरकार बनाती नहीं दिख रही है। वहीं, नवाज शरीफ की पार्टी कम सीटों के बाद भी सरकार बनाने का दावा कर रही है। पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के परिणाम को लेकर जो तथ्य सामने आ रहे हैं उससे यह तो साफ है कि वहां की पूरी चुनाव प्रक्रिया पर कोई भरोसा नहीं कर सकता। चुनाव परिणाम के बाद की स्थिति क्या होती है इसका खुलासा आज शनिवार को होने की संभावना है। लेकिन जो आसार बन रहे हैं उससे इस बात की संभावना है कि नवाज शरीफ की अगुवाई में ही एक मिली-जुली सरकार बनेगी। लेकिन एक कमजोर गठबंधन होने की वजह से सरकार की चाबी पाकिस्तान सेना के हाथ में ही होगी।

नवाज शरीफ के बयानों से ये जाहिर हुआ है कि वे बहुमत का आंकड़ा न छूने के बाद पाकिस्तान में गठबंधन सरकार बनाने की सोच रहे हैं। चुनाव में मिली कामयाबी के बावजूद PTI अभी भी बड़े नुकसान में है। पाकिस्तान चुनाव आयोग के फैसले के कारण पहले ही पार्टी से बल्ले का निशान छीन लिया गया और पार्टी के शीर्ष नेता जेल में बंद हैं। इसका मतलब यह है कि भले ही जिन उम्मीदवारों का वह समर्थन कर रही है, वे सबसे अधिक सीटें जीत लें, लेकिन पार्टी सरकार बनाने में सक्षम नहीं हो सकती है क्योंकि उसे अल्पसंख्यक सीटों का कोटा आवंटित नहीं किया जाएगा।

नतीजों के मुताबिक, अब तक किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। लेकिन जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई प्रमुख इमरान ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने दो-तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है। खान ने दावा किया कि पीटीआई समर्थित उम्मीदवार फॉर्म 45 डेटा के अनुसार 170 से अधिक सीटों पर जीत रहे हैं। उधर, लाहौर में अपने विजयी भाषण में नवाज शरीफ ने कहा कि हम सभी पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों के जनादेश का सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा कि देश को संकट से बाहर निकालना पीएमएल-एन की जिम्मेदारी है। इसके साथ ही उन्होंने देश में नई सरकार बनाने का ऐलान कर दिया।

हालांकि, इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी अपने दम पर सरकार नहीं बना सकती। इसके लिए उन्होंने सभी प्रतिद्वंद्वी दलों से हाथ मिलाने का आह्वान किया है। नवाज ने कहा कि किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के कारण गठबंधन सरकार बनाने का फैसला किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper