इस गांव की सभी महिलाएं करती हैं गौपालन, दूध बेचकर कमा रहीं बंपर मुनाफा

बिहार के गया जिले के सबलपुर गांव की महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं. ऐसा वह गौपालन के जरिए कर रही हैं. ये महिलाएं घर बैठे हर महीने लाखों का मुनाफा कमा रही हैं. कम समय में अच्छी आय के बाद उनके घर की आर्थिक स्थिति भी सुधरी है. इन महिलाओं के बच्चे अच्छे निजी स्कूल में पढ़ रहे हैं.

सबलपुर गांव की महिलाएं घर के बाहर पशु शेड बनाकर गाय पालन कर रही हैं. चारा खिलाने,दूध निकालने,दूध को समिति तक पहुंचाने तक का सारा कार्य भी वे खुद करती हैं. शुरुआत में एक महिला के गौपालन से शुरू हुआ ये सफर पूरे गांव की कमाई का जरिया बन गया है. इसे देख आसपास के गांव की महिलाएं भी उनसे प्रेरित हो रही हैं.

गांव में गाय पालन करने वाली महिला प्रियंका कुमारी ने बताया कि गांव की सभी महिलाएं गाय पालन करती हैं और गाय का दूध निकाल कर बेचती हैं. उन्होंने बताया कि वे गाय का दूध मशीन से निकालती हैं. जब बिजली नहीं रहती है तो हाथ से भी दूध निकालती हैं. वे गाय का दूध समिति में बेचती हैं. इसके बाद समिति के सचिव दूध को इकट्ठा कर गया ले जाते हैं. इससे उन्हें दूध पर अच्छा मुनाफा मिल जाता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper