इस चाय की दुकान पर प्यार से दिया ऑर्डर, तो आधी हो जाएगी कीमत, अगर बदतमीजी की तो…

 


लंदन. ब्रिटेन के एक कैफे में ग्राहकों को विनम्रता और शालीनता का महत्व समझाने के लिए एक अनोखी पहल की गई है. प्रेस्टन में स्थित एक चाय की दुकान पर अगर कोई कस्टमर अकड़ कर या गलत लहजे में बात करता है, तो उसे चाय पीने के लिए दोगुने पैसे देने होते हैं.

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस कैफे पर मिलने वाली ‘देसी चाय’ की कीमत 5 पाउंड (करीब 460 रुपये) रखी है. हालांकि, यह प्राइस सिर्फ उन्हीं ग्राहकों के लिए है, जो विनम्रता और शालीनता के साथ इस चाय के लिए ऑर्डर देंगे.

वहीं, अगर कस्टमर और शालीनता दिखाते हुए कहा कि ‘कृपया एक देसी चाय’ दीजिये. तो उनके लिए इस चाय की कीमत तुंरत घटकर 3 डॉलर हो जाएगी. इसके अलावा अगर किसी ग्राहक ने यह कहा कि ‘हैलो, कृपया एक देसी चाय’, तो कीमत और घट जाएगी और 1.90 पाउंड हो जाएगी.

कैफे के ऑनर उस्मान हुसैन का कहना है कि कीमतों में इतना बड़ा अंतर इसलिए रखा गया है ताकि लोगों को यह दिलाया जा सके कि विनम्र या शालीन होना कितना जरूरी है. हुसैन के मुताबिक, “मुझे लगता है कि लोगों यह अहसास कराने की अच्छी कोशिश है कि आप अपने शिष्टाचार को न भूलें.

हुसैन ने अपने कॉफी शॉप में इसके लिए एक साइनबोर्ड भी लगाया है. हुसैन ने कहा, ‘हमारा कभी भी बदमिजाज ग्राहकों से सामना नहीं हुआ. लेकिन अब इस ऐलान से यह फायदा है कि लोग अब यहां अधिक खुले दिल से आते हैं और हमसे हंस कर बात करते हैं.’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper