इस धनतेरस सोने-चांदी की जगह खरीदें ये चीजें, पैसों से भरा रहेगा घर ओर…

इस साल 23 अक्टूबर को धनतरेस है और 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। वैसे तो हर साल दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। लेकिन इस बार तिथियों के संयोग की वजह से धनतेरस के अगले दिन यानी नरक चतुर्दशी के दिन ही दिवाली मनाई जाएगी। धनतेरस के इस दिन भगवान धनवंतरि और मां लक्ष्मी व कुबेर देव का पूजन किया जाता है। धनतेरस पर सबसे ज्यादा धूम होती है खरीदारी करने की। कहा जाता है कि धनतेरस के दिन नई चीजों को खरीदना बेहद शुभ होता है। इस दिन जो भी चीजें खरीदी जाती है, उसमें तेरह गुणा वृद्धि होती है, इसलिए लोग धनतेरस के दिन वाहन से लेकर सोना-चांदी और बर्तन खरीदते हैं। आजकल बढ़ती महंगाई की वजह से सोना चांदी या फिर वाहन खरीद पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है। लेकिन सोने-चांदी के अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं, जो मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय हैं। इन्हें आप धनतेरस के दिन खरीद सकते हैं।

धनतेरस के दिन पीतल धातु खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे आपके घर में सुख-समृद्धि आती है। कहा जाता है कि जब समुद्र मंथन से धन्वंतरि देव प्रकट हुए थे, तो उनके हाथों में अमृत कलश था। धार्मिक मान्यता है कि ये कलश पीतल की धातु का था, इसलिए पीतल धन्वंतरि देव की धातु मानी गई है।

कहा जाता है कि गोमती चक्र मां लक्ष्मी को प्रिय है। धनतेरस के दिन खरीदकर घर लाएं और शाम को मां लक्ष्मी की पूजा करते समय गोमती चक्र की भी पूजा करें। इसके बाद इन्हें धन स्थान पर रख दें। मान्यता है कि इससे आपका धन स्थान हमेशा रूपये-पैसों से भरा रहता है।

धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बेहद बहुत शुभ माना जाता है। धनतेरस के दिन साबुत धनिया लाकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें। फिर बाद में इसे अपने घर के बगीचे, खेत या फिर गमलें में बो दें। माना जाता है कि इससे साल भर आपके घर में किसी प्रकार की कमी नहीं होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper