इस रेलवे स्टेशन का नाम है सबसे बड़ा, स्पेलिंग पढ़कर चकरा गया अच्छे-अच्छों का सिर

नई दिल्ली. देश में रेलवे से यात्रा अमीर आदमी से लेकर गरीब तबके के लोग भी करते हैं. दरअसल, लंबी दूरी की यात्रा हो या फिर छोटी दूरी की यात्रा हो, रेलवे से यात्रा करना काफी सुगम माना जाता है. हर रोज लाखों लोग रेलवे के जरिए यात्रा करते हैं. वहीं रेलवे की ओर से वर्तमान में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई कदम भी उठाए गए हैं. साथ ही पिछले कुछ सालों में रेलवे की ओर से यात्रियों की टिकट बुकिंग की प्रक्रिया को भी काफी आसान बनाया गया है. वहीं रेलवे का संचालन देश में ब्रिटिश काल से है. ऐसे में रेलवे से जुड़ा इतिहास भी काफी बड़ी है और रेलवे स्टेशन के नामों में भी कुछ न कुछ इतिहास जरूर छुपा है.

देश में कई रेलवे स्टेशन के नाम काफी अनोखे हैं. हालांकि इनमें से कई रेलवे स्टेशन के नाम काफी मजेदार भी है लेकिन क्या आपको पता है कि देश में ऐसा कौन-सा रेलवे स्टेशन का है, जिसका नाम सबसे बड़ा है? दरअसल, देश में एक रेलवे स्टेशन ऐसा है, जिसका नाम काफी ज्यादा बड़ा है.

दरअसल, आंध्र प्रदेश में मौजूद एक रेलवे स्टेशन का नाम ऐसा है, जो देश में सबसे बड़े नाम वाले रेलवे स्टेशन के तौर पर जाना जाता है. इस रेलवे स्टेशन की स्पेलिंग ऐसी है कि अच्छे-अच्छों का भी सिर चकरा जाए. इस रेलवे स्टेशन के नाम में इतने अक्षर हैं, जितने अंग्रेजी वर्णमाला में भी नहीं है.

देश के सबसे बड़े नाम वाले रेलवे स्टेशन नाम Venkatanarasimharajuvaripeta है. इसकी स्पेलिंग में कुल 28 अंग्रेजी अक्षर हैं. यह स्टेशन आंध्र प्रदेश में मौजूद है, जो कि तमिलनाडु बॉर्डर के काफी करीब है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper