ईडी ने 564 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चार्जशीट दाखिल की

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को कहा कि उसने अहमद ए.आर. बुहारी और छह अन्य के खिलाफ कोयले की कीमतों के अधिक मूल्यांकन के लिए मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चार्जशीट दाखिल की है। चार्जशीट चेन्नई की एक विशेष अदालत में दायर की गई थी।चार्जशीट मिलने के बाद कोर्ट ने इसका संज्ञान लिया और मामले की सुनवाई की अगली तारीख तय की।

ईडी ने कोस्टल एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के प्रमोटर बुहारी के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की। लिमिटेड, चेन्नई और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत पीएसयू के अन्य अज्ञात अधिकारी और धारा 13 (2) भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम की धारा 13 (1) (डी) के साथ आता है।

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) द्वारा भी जांच की गई और पार्टी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जांच के दौरान, ईडी को पता चला कि बुहारी कोस्टल एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, कोस्टल एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, कोल एंड ऑयल ग्रुप दुबई और मॉरीशस और ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में स्थित अन्य अपतटीय संस्थाओं को नियंत्रित कर रहा था।

पीएसयू को उच्च विनिर्देश के बजाय कम कैलोरी वैल्यू के कोयले की आपूर्ति की गई थी, जिसके लिए सीईपीएल या एमएमटीसी द्वारा निविदाएं मंगाई और निष्पादित की गई थीं और कोयले की आपूर्ति सीईपीएल द्वारा या तो सीधे या एमएमटीसी के माध्यम से कम गुणवत्ता के लिए अधिक मूल्य वाले चालान के आधार पर की गई थी। नकली नमूनाकरण और विश्लेषण प्रमाणपत्र (सीओएसए) जबकि कोयले की वास्तविक गुणवत्ता को दर्शाने वाले मूल सीओएसए को दबा दिया गया था।

जांच में आगे पता चला कि बुहारी ने कोयले के अधिक मूल्यांकन से 564.48 करोड़ रुपये की अपराध (पीओसी) की आय अर्जित की। बुहारी ने पीओसी को विभिन्न कंपनियों के माध्यम से डायवर्ट किया था और अंत में अपनी एक अन्य कंपनी कोस्टल एनर्जी द्वारा बिजली संयंत्र की स्थापना में इसे एकीकृत किया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper