ई. रिक्शा के संचालन हेतु रुट व स्टापेज का हुआ निर्धारण।तत्काल प्रभाव से लागू होगी व्यवस्था

बरेली, 24 जुलाई। जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने बताया है कि मण्डलायुक्त द्वारा विगत 18 जुलाई को बैठक कर दिए गए निर्देशों के क्रम में जनपद बरेली में यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित किये जाने हेतु ई-रिक्शा के संचालन हेतु रुटों एवं स्टापेज का निर्धारण किया गया है।
उन्होंने बताया है कि जनपद बरेली के नगर क्षेत्र में ई-रिक्शा चालक निर्धारित रुट में ई-रिक्शा का संचालन कर चिन्हित स्टापेज पर ही ई-रिक्शा को रोकना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने निर्देश दिए हैं कि नगर आयुक्त, नगर निगम, पुलिस अधीक्षक यातायात, सम्भागीय परिवहन अधिकारी तथा अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्धारित रुट पर ई-रिक्शा के संचालक एवं स्टापेज हेतु समुचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।
ई.रिक्शा रुट निम्नवत हैं- रेलवे जंक्शन से सुभाषनगर से चौपला चौराहे से खलील तिराहा से नावेल्टी चौराहा से पुराना बस अड्डा से सिकलापुर चौराहे से बरेली कालेज तिराहा से पटेल चौक होते हुये चौपला चौराहा तक (लाल रंग) ,
सैटेलाइट से श्यामतगंज चौराहा से कालीबाड़ी मन्दिर से बरेली कालेज तिराहा से पटेल चौक से नॉवल्टी चौराहा से पुराना बस अड्डा से सिकलापुर चौराहा होते हुए सैटेलाइट तक (पीला रंग) ,
रेलवे जंक्श्न से अक्षर बिहार तिराहा से बियाबान कोठी होते हुए सैटेलाइट तक (नीले रंग) ,
कोहाड़ापीर पेट्रोल पम्प तिराहा से कुदेशिया फाटक होते हुए इज्जत नगर स्टेशन तिराहा तक (हरा रंग) ,
इज्जत नगर स्टेशन तिराहा से किला क्रासिंग वाया हार्टमैन फलाई ओवर होते हुए किला क्रासिंग तक (काला रंग) डेलापीर से संजय नगर तिराहा से ईट पजाया चौराहा से श्यामतगंज पुल से सांई मन्दिर से बरेली कालेज पूर्वी गेट से होते हुए गांधी उद्यान तक (बैंगनी रंग) उक्त समस्त ई-रिक्शा रूटों की वापसी भी निर्धारित रूटों से ही होगी।
ई रिक्शा के लिये निर्धारित रूटों पर स्टापेज
जिलाधिकारी ने बताया है कि ई रिक्शा के लिये निर्धारित रूटों पर स्टापेज हेतु रेलवे जंक्शन, सुभाषनगर में नेकपुर गन्ना मिल के पास, चौपला चौराहा के पास, खलील तिराहा, नावेल्टी चौराहा, पुराना बस अड्डा, सिकलापुर चौराहा, बरेली कालेज तिराहा, पटेल चौक चौराहा, बियावान कोठी तिराहा, सैटेलाईट बस के पास स्टैन्ड, श्यामतगंज चौराहा, कालीबाड़ी मन्दिर के पास, बरेली कालेज तिराहा पश्चिमी गेट, कान्धरपुर, कुदेशिया फाटक अण्डरपास के पास, मानसिक हास्पिटल के पास, कोहाड़ापीर, इज्जतनगर रेलवे स्टेशन तिराहा, किला क्रासिंग, डेलापीर तिराहा, संजय नगर तिराहा, ईट पजाया चौराहा, बरेली कालेज पूर्वी गेट व गांधी उद्यान तिराहा चिन्हित किया गया है।
जिलाधिकारी ने बताया है कि ई-रिक्शा के लिये स्टापेज हेतु चिन्हित स्थल पर प्रत्येक चौराहा/तिराहा से 50 मीटर की दूरी पर एक सांकेतिक बोर्ड (4×3 फिट) का लगवाया जाये, जिसमें उल्लिखित होगा कि ”
अस्थाई ठहराव स्थल यात्रीगण (ई-रिक्शा हेतु) “, रुट के शुरुआत व अन्त में (4×3 फिट) का एक सांकेतिक बोर्ड लगवाया जाये जिस पर लिखा होगा कि ” पार्किंग स्थल (ई रिक्शा हेतु)

सभी प्रकार के ई रिक्शा के रुट निर्धारण हेतु आर0टी0ओ0 एवं पुलिस अधीक्षक, यातायात द्वारा ई-रिक्शा की सूची तैयार करना सुनिश्चित करें, ई रिक्शा के पीछे 36×9 इंच की रूट की पटिका तथा आगे 9×4 इंच की रूट पटिका लगायी जाये।,
ई-रिक्शा को दाहिनी तरफ से राड लगाकर 25 जुलाई, 2023 तक बन्द किया जाये ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सकें, ई-रिक्शा में नियमानुसार सामान ढोने का प्रयोग नहीं किया जाये, नेशनल हाईवे पर नियमानुसार किसी भी दशा में ई-रिक्शा का संचालन नहीं किया जाये, पीले रंग के आँटो का नगर क्षेत्र (शहर) में संचालन नहीं किया जाये, देहात क्षेत्र के ई-रिक्शा केवल देहात क्षेत्र में ही संचालन किया जाये।
बिना डी0एल0 के कोई भी ई-रिक्शा का संचालन नहीं किया जाये, जिसके पास डी0एल नहीं है वह दो माह के भीतर अपना डी0एल आर0टी0ओ0 कार्यालय से बनवाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी द्वारा निर्देश गए हैं कि उक्त आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper