एनटीपीसी विंध्याचल ने 10वें “भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव”भोपाल में लगाई प्रदर्शनी

विन्ध्यनगर, इस वर्ष एनटीपीसी विंध्याचल नें विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आयोजित 10वें भोपाल विज्ञान मेला और आरोग्य एक्सपो 2023 में भाग लिया। यह महोत्सव 15 सितम्बर से 18 सितम्बर तक बीएचईएल दशहरा मैदान, भोपाल में आयोजित किया जा रहा है। इस महोत्सव में एनटीपीसी विंध्याचल के साथ-साथ गाडरवारा और खरगोन परियोजना नें भी सयुंक्त रूप से भाग लिया। यह महोत्सव भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का दसवां संस्करण है।
मेला देश के अग्रणी संगठन द्वारा प्रमुख विकास, प्रमुख उपलब्धियों और समाज में भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर महत्वपूर्ण योगदान को प्रदर्शित करता है। इस महोत्सव में एनटीपीसी पवेलियन का उद्घाटन 15 सितम्बर 2023 को महाप्रबंधक (ईएमडी-विंध्याचल) श्री सुरेश कुमार वारयानी, एवं महाप्रबंधक (एनटीपीसी) श्री संदेश जसवाल द्वारा किया गया। साथ ही विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने भी अपनी उपस्थिति से एनटीपीसी पवेलियन की शोभा बढ़ाई। पवेलियन ने एनटीपीसी के बारे में समग्र रूप से जानकारी प्रदर्शित की, साथ ही मध्यप्रदेश में स्थित तीनों प्लांट- गाडरवारा, विंध्याचल और खरगोन में स्थित बिजली संयंत्रों पर ध्यान केंद्रित किया। इसमें एनटीपीसी द्वारा सीएसआर से संबन्धित कार्यों, पर्यावरण संरक्षण, कॉर्पोरेट फिल्मों, वर्किंग मॉडल, ब्रोशर और पावर क्विज के माध्यम से की गई विभिन्न अभिनव पहलों के बारे में भी बात की गई।
भोपाल विज्ञान महोत्सव में एनटीपीसी विंध्याचल द्वारा लगाए गये स्टाल में डिस्प्ले पैनल व डाइरमा एवं मॉडेल के माध्यम से एनटीपीसी एवं विद्युत उत्पादन से संबन्धित अनेक जानकारियों के साथ-साथ विंध्याचल परियोजना द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियां जैसे- सीएसआर गतिविधियां, फ्लू गैस एयर कंडीशनिंग, राख का उपयोग, जेडएलडी, नवीकरणीय स्रोतों का उपयोग करके बिजली का उत्पादन, हरित ऊर्जा एवं पर्यावरण संरक्षण व स्स्टेनेबल डेव्लपमेंट आदि से संबन्धित जानकारियों को स्टाल में आये हुये सभी गणमान्य अतिथियों एवं स्कूली बच्चों इत्यादि को साझा किया गया । इसके साथ ही तीनों बिजली संयंत्रों ने एनटीपीसी के विभिन्न पुरस्कारों और उपलब्धियों को भी प्रदर्शित किया और यह भी बताया गया कि विभिन्न तरीकों से प्रौद्योगिकी का उपयोग समाज को लाभ पहुंचाने और समुदायों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए किया जा रहा है। इस अवसर पर भारी मात्रा में स्कूल एवं इंजिनियरिंग कालेज के विद्यार्थियों तथा आस-पास के लोग आये और इसका भरपूर आनंद उठाया।
इस महोत्सव में विभिन्न क्षेत्रों से आये हुये राजकीय संस्थान, पीएसयू, इंजिनियरिंग कालेज के विद्यार्थियों एवं आस-पास के स्कूली बच्चों द्वारा विभिन्न स्टाल भी लगाए गये है।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper