एनटीपीसी विंध्याचल में मनाया गया विश्व गौरैया दिवस

विंध्यनगर,एनटीपीसी विंध्याचल पर्यावरण प्रबंधन विभाग द्वारा परियोजना के सुभाष चन्द्र लेकपार्क में विश्व गौरैया दिवस मनाया गया। इस वर्ष की थीम थी “मुझे गौरैया से प्यार है”।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं उपस्थित अन्य अतिथियों द्वारा द्वारा कृत्रिम घोंसले बनाकर लेक पार्क में पेड़ों पर लटकाए गए साथ ही सभी नगरवासियों को पक्षियों के संरक्षण के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया, जो पक्षियों की सुरक्षा और संरक्षण हेतु एक महत्वपूर्ण पहल है।
इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक(प्रचालन एवं अनुरक्षण) श्री समीर शर्मा ने अपने उद्बोधन में सभी नगरवासियों को पक्षियों व पर्यावरण संरक्षण के महत्व को बताया एवं पक्षियों व पर्यावरण संरक्षण के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता निभाने हेतु जागरूक किया। उन्होने यह भी कहा कि घरों में गौरैया की चहचहाट सुनाई पड़ने के कारण हमें प्रकृति से जुड़े रहने का अहसास दिलाती थी, जो वह आजकल खत्म सी हो गयी है। इसलिए हम सबका कर्तव्य है कि हम अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिभागिता सुनिश्चित करें तथा पक्षियों के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर उनके संख्या में बढ़ोत्तरी हेतु अपना योगदान दें। आने वाली गर्मियों में पक्षियों को पानी और दाने के लिए होने वाली परेशानी को दूर करने का प्रयास करें एवं घरों की बालकनी या छत पर पानी भरा मिट्टी का बर्तन, गौरैया के घोंसले के लिए डिब्बे की व्यवस्था करें जो उनके संरक्षण की दिशा में एक सराहनीय पहल होगा।
इस अवसर पर मुख्य महाप्रबन्धक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) श्री समीर शर्मा,महाप्रबंधकगण, अपर महाप्रबंधकगण के साथ-साथ पर्यावरण प्रबंधन के कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper