एनसीएल का कोयला उत्पादन, प्रेषण व अधिभार हटाव में शानदार प्रदर्शन जारी

सिंगरौली,कोल इंडिया लिमिटेड की सिंगरौली स्थित प्रमुख अनुषंगी कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड राष्ट्र की ऊर्जा आत्मनिर्भरता के आलोक में कोयला उत्पादन, प्रेषण व अधिभार हटाव में नए मुकाम हासिल कर रही है। एनसीएल ने फरवरी माह के अंत तक 135 मिलियन टन कोयला उत्पादन के वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष 5.38% की वार्षिक वृद्धि के साथ 125.95 मिलियन टन कोयला उत्पादन व 3.7 % की वार्षिक वृद्धि के साथ 126.86 मिलियन टन कोयला प्रेषण कर लिया है।
इसी क्रम में अधिभार हटाव में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए एनसीएल ने वित्त वर्ष 2023-24 में अभी तक तक 465 मिलियन क्यूबिक मीटर अधिभार हटाया है। साथ ही एनसीएल ने फरवरी माह के अंतिम दिन (29 फरवरी) में अधिभार हटाव में नया रिकार्ड बनाया। कंपनी ने फरवरी माह के अंत में अभी तक का सबसे अधिक एक दिन में 18.07 लाख मिलियन क्यूबिक मीटर अधिभार हटाया है।
देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करते हुए फरवरी माह के अंत तक एनसीएल ने अपने कुल प्रेषण का लगभग 89 प्रतिशत कोयला बिजली घरों को प्रेषित किया है। एनसीएल द्वारा बिजली घरों को अभी तक 112.69 मिलियन टन कोयला भेजा गया है।
इस अवसर पर सीएमडी एनसीएल श्री मनीष कुमार ने एनसीएल के उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए टीम एनसीएल को बधाई दी और इस उपलब्धि का श्रेय एनसीएल टीम की कड़ी मेहनत, जुनून और दृढ़ संकल्प को देते हुए कहा कि भविष्य में भी एनसीएल नई ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करती रहेगी।
गौरतलब है कि एनसीएल को चालू वित्त वर्ष 2023-24 में 135 मिलियन टन कोयला उत्पादन व प्रेषण का लक्ष्य दिया गया है। पिछले वित्त वर्ष 2022-23 में भी एनसीएल ने उत्पादन, प्रेषण और अधिभार हटाव के अपने लक्ष्यों का 100% से अधिक हासिल करने के साथ शानदार प्रदर्शन किया था ।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper