एनसीएल की अमलोरी खदान में तैनात हुए 2 नए 190 टन क्षमता के इलैक्ट्रिक ड्राइव डंपर, आधुनिक तकनीक व सुरक्षा उपकरणों से लैस हैं भारी क्षमता के डंपर

 

सिंगरौली,भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स (एनसीएल) की अमलोरी परियोजना के मशीनी बेड़े में 2 नए 190 टन क्षमता के इलैक्ट्रिक ड्राइव डंपर शामिल हुए। सीएमडी एनसीएल श्री भोला सिंह ने हरी झंडी दिखा कर डंपरों को परियोजना के मशीनी बेड़े में शामिल किया।
इस अवसर पर एनसीएल के निदेशक (वित्त) श्री रजनीश नारायण, एनसीएल के निदेशक(तकनीकी/संचालन) श्री जितेंद्र मालिक, मुख्यालय से महाप्रबंधक उत्तखनन श्री भारतेन्दु कुमार, महाप्रबंधक अमलोरी श्री आलोक कुमार, महाप्रबंधक (सीडबल्यूएस) श्री संजय कुमार, श्रमिक संघ प्रतिनिधि, अन्य अधिकारी, कर्मचारी व डंपर की निर्माता हिटाची कंस्ट्रक्शन मशीनरी कंपनी लिमिटेड-इंडिया डिवीजन के निदेशक श्री ओनिशी तोशिकी एवं उनके अन्य प्रतिनिधि मौजूद रहे।
इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एनसीएल के सीएमडी श्री भोला सिंह ने मशीनों के उचित रख-रखाव पर जोर देने को कहा । उन्होंने शॉवेल-डम्पर संयोजन के तालमेल के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने व ऑपरेटरों के उचित प्रशिक्षण के माध्यम से मशीन के अनूकूलतम उपयोग हेतु आह्वान किया।
अमलोरी परियोजना में शामिल हुए 190 टन क्षमता के इलेक्ट्रिक ड्राइव डंपर बेहद ही आधुनिक व सभी महत्वपूर्ण व नई पद्धति के सुरक्षा उपकरणों से लैस है। इन डंपरों में 620 किलोवाट एसी मोटर्स, साइड स्लाइड/स्किड कंट्रोल सिस्टम, ओआईटीडीएस, ऑटो क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम के साथ एकीकृत इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण प्रणाली भी। डंपर के कैबिन में आरामदायक सीट, एसी व अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं जिससे ऑपरेटर को डंपर चलाने में सहूलियत होगी।
देश की बढ़ती ऊर्जा आवश्यकता के अनुरूप एनसीएल के उत्पादन लक्ष्य भी
बढ़ रहें है जिनको पूरा करने के लिए एनसीएल अपनी खदानों में नई मशीनें नियोजित कर रही है। एनसीएल विशालकाय 20 क्यूबिक मीटर क्षमता की शोवेल, 190 टन क्षमता के डंपर, नई ड्रेगलाईन व अन्य मशीनें अपनी खदानों में उतार रही है। एनसीएल में पिछले वर्षों में 100 से अधिक 190 टन क्षमता के डंपर विभिन्न परियोजनाओं में तैनात किए गए है। आने वाले समय में भी बड़ी संख्या में नए 190 टन क्षमता के डंपर खदानों में उतारे जाएंगे ।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper