एनसीएल में नवनियुक्त माइनिंग सिरदारों को दिया गया प्रेरण प्रशिक्षण

सिंगरौली,भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के केन्द्रीय उत्खनन प्रशिक्षण संस्थान (सीईटीआई) में एनसीएल में नवनियुक्त माइनिंग सिरदारों के लिए आयोजित इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफलतापूर्वक समापन हुआ। 10 जुलाई से 4 अगस्त तक चलाने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में लगभग 340 नवनियुक्त माइनिंग सिरदार को चार बैच में विभजित कर एक-एक सप्ताह का प्रशिक्षण दिया गया ।
इस दौरान उन्हें खदान क्षेत्र में सुरक्षा, खनन कार्यों की निगरानी, ब्लास्टिंग पर्यवेक्षण , रिस्क मैनेजमेंट , खदान में चलने वाली मशीन के संबंध में जानकारी, खनिकों की सुरक्षा एवं कार्यकुशलता इत्यादि जैसे महत्वपूर्ण विषयों के बारे में बताया गया। इस प्रशिक्षण के माध्यम से सभी प्रशिक्षु कोयला खनन गतिविधियों, तकनीकों और कार्यशैली से परिचित हुए और उन्हें खदान क्षेत्र से संबन्धित विभिन्न परिस्थितियों से अवगत होने के साथ वे अपने कार्यक्षेत्र पर सुरक्षित तरीके से कार्य निष्पादन कर पाएंगे।
गौरतलब है कि हाल ही में एनसीएल में माइनिंग सिरदार की नियुक्ति हुई है, माइनिंग सिरदार खदान संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एनसीएल में लगभग कुल14000 कर्मी कार्य करते हैं एवं कंपनी अपने कर्मियों की कार्यालयीन गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सदैव प्रतिबद्ध है और इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए एनसीएल के केन्द्रीय उत्खनन और प्रशिक्षण संस्थान द्वारा समय-समय पर कार्यशालाओं और प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाता है।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper