एस आर ग्रुप में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा जी ने ” वन ट्रिलियन डॉलर इकोनामी” पर छात्रों को दिया व्याख्यान


बख्शी तालाब स्थित से एस आर ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस में आज मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा सीनियर आईएएस उत्तर प्रदेश शासन के आगमन पर बहुचर्चित विषय उत्तर प्रदेश सरकार की अर्थव्यवस्था 1 ट्रिलियन डॉलर कैसे की जा सकती है जिस पर इंजीनियरिंग के इलेक्ट्रिकल,मैकेनिकल,सिविल, इलेक्ट्रॉनिक ,कंप्यूटर साइंस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, आयुष, एमबीए विभाग के 500 बच्चों ने उनके द्वारा दिए गए सुझाव को बहुत ध्यान से सुना, श्री दुर्गा शंकर मिश्रा जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश 2017 में 12.50 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था थी जो कि योगी सरकार को प्राप्त हुई थी । 2017 में चरणबद्ध तरीके से व्यापार को ईज ऑफ डूइंग बनाकर 25.50 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था बनाई गई अब यह लक्ष्य है की 2027 तक उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश को डॉलर 1 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाना है जो की 82 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था होगी। श्री दुर्गा शंकर जी ने माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी का 15 अगस्त 2022 के भाषण में का संदर्भ लेते हुए उन्होंने कहा की अपना देश 5 ट्रिलियन इकोनामी बनने के लिए चरणबाद तरीके से हम सभी को अपना-अपना योगदान करना होगा। जिसमें हम लोग मैन्युफैक्चरिंग, डिफेंस , इन्फ्रास्ट्रक्चर, सर्विसेज जैसी सुविधाओं को पूरे राज्य स्तर में सर्वश्रेष्ट बनने पर ही अपने राज्य को हम देश में उत्तम प्रदेश बनाने की तरफ अग्रसर हो पाएंगे। अभी सार्थक प्रयासों से उत्तर प्रदेश ने पूरे देश में तमिलनाडु के बाद द्वितीय स्थान प्राप्त कर लिया है आने वाले समय में अर्थव्यवस्था के बढ़ने पर लगभग 1.2 करोड़ रोजगार भी सृजन किया जा सकेंगे।
माननीय एमएलसी श्री पवन सिंह चौहान जी ने श्री दुर्गा शंकर मिश्र जी के द्वारा छात्रों के प्रश्नुत्तर को सराहा और बहुमूल्य समय प्रदान करने हेतु आभार व्यक्त किया, और बहुत स्नेह और आदर पूर्वक एस आर परिवार के तरफ से स्मर्ति चिन्ह देकर सम्मानित किया। सेमिनार में एस आर ग्रुप के वाइस चेयरमैन श्री पीयूष सिंह चौहान जी सहित शिक्षक कर्मचारी व सैकड़ो छात्र उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper