ऐसे 8 देश जहां डॉलर जितना ताकतवर है अपना भारतीय रुपया, जेब में रखे 30-40 हजार में भी घूम लेंगे विदेश

क्या आपका भी मन अक्सर विदेश जाने का करता है, लेकिन खर्च के चक्कर में हमेशा खुद को रोक लेते हैं। तो अब से आपको चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि भारतीय रुपए की कीमत भले ही डॉलर या पाउंड के बराबर ना हो, लेकिन कई देशों की करेंसी यानी पैसों की तुलना में काफी स्ट्रांग यानी मजबूत है। आज इस लेख के जरिए हम आपको कुछ ऐसे देश बताने वाले हैं, जिनकी करेंसी भारत की करेंसी से बेहद कमजोर है, और ऐसे देशों में घूमना आपके और आपके साथियों के लिए काफी सस्ता पड़ेगा। तो चलिए फिर आपको सस्ते देशों के बारे में बताते हैं।

​ इंडोनेशिया घूमने के मामले में बड़ी ही मजेदार जगह है। सबसे ज्यादा यहां कपल्स हनीमून मनाने के लिए आते हैं, ये जगह ना केवल खूबसूरती के मामले में काफी फेमस है बल्कि यहां आप सस्ते में भी विदेश ट्रिप का प्लान कर सकते हैं। साफ़ नीला, उष्णकटिबंधीय जलवायु, सुंदर प्रकृति इस देश की पहचान है, इंडोनेशिया उन देशों में आता है, जहां भारतीय पैसा काफी मजबूत रहता है। यहां भारत के एक रुपए की कीमत 184.97 इंडोनेशियाई रुपया है। तो बस फिर देर किस बात की बैग उठाइए और निकल पड़िए विदेशी सैर पर।

वियतनाम शानदार वियतनामी व्यंजनों और नदियों के लिए मशहूर देश है, इसकी करेंसी भी भारत की तुलना में काफी कम है, भारतीयों के घूमने के लिए ये देश बेस्ट माना जाता है। और हां, घूमने-फिरने की चिंता ना करें, भारत का एक रुपया वियतनाम के 288.01 वियतनामी डोंग के बराबर है।

कंबोडिया में देखने के लिए काफी कुछ मौजूद है, यहां आप चाहे रॉयल पैलेस देख लें राष्ट्रीय संग्रहालय और पुरातात्विक खंडहर देख लें, कंबोडिया में देखने के लिए कई बेहतरीन स्पॉट मौजूद हैं। ये देश पश्चिमी देशों के लोगों के बीच भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। इस देश की लोकप्रियता भी धीरे-धीरे भारतीयों के बीच भी खूब देखने को मिल रही है। अगर आप भी कंबोडिया जाने का सोच रहे हैं, तो बता दें 1 भारतीय रुपया की कीमत यहां 49.99 कंबोडियाई रियाल है।

समुद्र तटों, पहाड़ों, हरी-भरी हरियाली और ऐतिहासिक स्मारकों के लिए श्रीलंका भारतीयों के बीच काफी ज्यादा फेमस है। भारत का एक रुपए भी 3.88 श्रीलंकाई रुपया के बराबर है। अगर श्रीलंका जाना आपका सपना है, तो पैसों की चिंता करे बगैर बेफिक्र होकर अपने परिवार वालों के साथ यहां जा सकते हैं।

माउंट एवरेस्ट और विश्व की सात बाकी सबसे ऊंची चोटियां नेपाल में स्थित हैं, इसमें कोई दो राय नहीं है कि बैकपैकर्स के लिए ये जगह उनके दिलों में बसती है। भारतीयों को एक फायदा ये भी है कि उन्हें इस देश में जाने के लिए किसी वीजा की जरूरत नहीं पड़ती। और अगर बजट में घूमने की बात करें, तो यहां की करेंसी भी 1 भारतीय रुपया 1.61 नेपाली रुपए के बराबर है।

पैराग्वे दक्षिण अमेरिका का खूबसूरत देश है, ये देश उन यात्रियों के लिए पहली पसंद रहता है, जो शांति से किसी कोने की जगह पर जाना चाहते हैं। बता दें, पैराग्वे के अपने खास और आकर्षित डेस्टिनेशन भी हैं, जो प्रकृति की खूबसूरती को दर्शाते हैं। यहां भारत का का एक रुपया 87.68 पैरागुएआन गुआरानी के बराबर है।

हंगरी अपनी संस्कृति और वास्तुकला के लिए काफी ज्यादा फेमस है, यहां रोमन, तुर्की और अन्य संस्कृतियों का भी प्रभाव देख सकते हैं। यहां जब भी आएं तो महलों और पार्कों को जरूर देखें। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट विश्व के सबसे रोमांटिक शहरों में आता है। अगर हंगरी की बात करें, तो यहां भारत का रुपया एक रुपए 4.29 हंगेरियन फ़ोरिंट के ईकुअल है।

सुशी, चेरी ब्लॉसम और सेक जापान में घूमने के लिए बहुत बढ़िया जगह है। जानकारी शायद हैरानी हो, जापान उन देशों में आता है, जिसकी करेंसी भारतीय रुपए से भी कम है। जापान संस्कृति से घिरी हुई भूमि है। फिर भी तकनीकी रूप से कई विकसित देशों में शुमार है। यहां आप धार्मिक स्थलों को देख सकते हैं, राष्ट्रीय उद्यानों की भी यात्रा कर सकते हैं। यहां भारत का एक रुपया 1.76 जापानी येन के बराबर है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper