मोबाइल पर आए ‘Emergency Alert’ से लोगों में मचा हड़कंप, जानिये क्यों भेजा गया ये Message

नई दिल्ली| कई एंड्रॉयड यूजर्स को आज उनके फोन पर ‘गंभीर आपातकालीन चेतावनी’ फ्लैश के साथ एक तेज बीप के साथ एक मेसेज प्राप्त हुआ है। यदि आप सोच रहे हैं कि यह क्या था, तो सरकार ने कई स्मार्टफ़ोन पर एक टेस्टिंग फ्लैश भेजकर अपनी आपातकालीन चेतावनी सिस्टम की टेस्टिंग की है। भारत में मोबाइल यूजर्स को 20 जुलाई को भी इसी तरह का टेस्ट अलर्ट मिला था।

मेसेज में लिखा है कि यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। संदेश परीक्षण पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात समय पर अलर्ट करना है। कथित तौर पर यह संदेश कुछ एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ताओं को भेजा गया था।

सरकार यूजर्स को भूकंप, सुनामी और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के बारे में सचेत करने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (National Disaster Management Authority) के साथ काम कर रही है।

ऐसे Emergency Alerts आए तो घबराने की जरूरत नहीं है। ये अलर्ट सरकार की ओर से भेजे जा रहे हैं। Reliance Jio, Airtel और Vi सभी कंपनियों के मोबाइल नंबर पर ऐसे मैसेज मिलते रहेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper