कभी भी आ सकता है आपको हार्ट अटैक!, इन दिक्कतों को गलती से भी ना करें इग्नोर

नई दिल्ली। आजकल के समय में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है. इसके लिए जो चीजें जिम्मेदार हैं उनमें शामिल हैं- स्ट्रेस, गलत खानपान, बेकार लाइफस्टाइल, नींद पूरी ना होना, शराब और सिगरेट का अत्यधिक मात्रा में सेवन. हार्ट अटैक और स्ट्र्रोक के खतरे से बचने के लिए जरूरी है कि आप शरीर में दिखने वाले संकेतों और लक्षणों पर खास ध्यान दें. आज हम आपको कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप सावधान रहें. आइए जानते हैं उन दिक्कतों के बारे में जिन्हें लोग मामूली समझकर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ये दिक्कतें बढ़ने पर हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है.

कोलेस्ट्रॉल- कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में मौजूद वैक्स के जैसा पदार्थ होता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर यह धमनियों को ब्लॉक कर देता है जिससे हृदय तक खून की सही मात्रा में नहीं पहुंत पाती, और इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप डाइट में डाइट्री फाइबर, लो फैट फूड्स को शामिल करें और रोजाना एक्सरसाइज करें.

डायबिटीज- जब आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता तब यह आपके हृदय को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप एक हेल्दी डाइट लें और समय-समय पर अपना ब्लड शुगर लेवल चेक कराते रहें.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper