कहानी आजादी कीः फांसी के दिन भी व्यायाम कर रहा था यह क्रांतिकारी, जवाब सुनकर दंग रह गए अंग्रेज

आजादी की 77वीं वर्षगांठ मना रहा है। आज के इस भारत के पीछे असंख्य लोगों का बलिदान शामिल है। हमारे देश के इतिहास में ऐसे बलिदानी हुए हैं जिनकी दास्तां सुनकर सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। ऐसे ही एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी क्रांतिकारी राजेंद्र लहिड़ी भी थे। अंग्रेजों ने उन्हें फांसी की सजा तो दे दी लेकिन मौत की अंतिम घड़ी तक उनके माथे पर शिकन और चेहरे पर मौत का खौफ नहीं देख पाए। डर खुद अंग्रेजों के ही अंदर समाया था इसलिए तय तारीख से दो दिन पहले ही उन्हें यूपी की गोंडा जेल में फांसी पर चढ़ा दिया गया।

राजेंद्र लाहिड़ी फांसी वाले दिन भी सुबह कसरत कर रहे थे। उन्हें देखकर जेलर हैरान हो गया और उनके पास आकर पूछने लगा कि जब आज मौत ही होनी है तो इस कसरत का क्या मतलब निकलेगा। इसपर उन्होंने जो जवाब अंग्रेज अफसर को दिया कि वह दंग रह गया। लाहिड़ी ने कहा, मैं हिंदू हूं और पूर्वजन्म में मेरी आस्था है। मैं चाहता हूं कि अगले जन्म में भी स्वस्थ शरीर के साथ पैदा होऊं ताकि अधूरा काम पूरा कर सकूं और मेरा देश आजाद हो जाए।

काकोरी में देश की जनता की खून पसीने की कमाई को अंग्रेजों के चंगुल से मुक्त कराने की घटना को काकोरी ऐक्शन के नाम से जाना जाता है। इसे बहुत सारे लोग काकोरी कांड भी कहते हैं। इस ऐक्शन की योजना राजेंद्रनाथ लाहिड़ी ने ही बनाई थी। 9 अगस्त 1925 को शाहजहांपुर से लखनऊ जा रही 8 नंबर डाउन ट्रेन को काकोरी के पास लूट लिया गया। इसमें भारतीयों के मेहनत की कमाई थी। इससे अंग्रेज अपना खजाना भरना चाहते थे। इसमें राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, चंद्रशेखऱ आजाद, राजेंद्रनाथ लाहिड़ी, मनमथ नाथ गुप्ता और अन्य शामिल थे। मनमथ नाथ गुप्ता से अनजाने मे गोली भी चल गई थी जिसमें एक यात्री की मौत हो गई थी।

दरअसल चंद्रशेखऱ आजाद, राजेंद्रनाथ लाहिड़ी समेत अन्य क्रांतिकारी चाहते थे कि उन्हें अपने मिशन के लिए जो धन की जरूरत है वह भारतीयों को परेशान करके ना लाया जाए। इससे पहले अंग्रेजों का समर्थन करने वाले जमीदारों को लूटा जाता था। इसलिए काकोरी ऐक्शन का प्लान बनाया गया ताकि अंग्रेजों का खजाना लूटकर इसे देश के काम में लिया जा सके। काकोरी की घटना के बाद कई क्रांतिकारियों को फांसी की सजा सुनाई गई। उन्हीं में राजेंद्रनाथ लाहिड़ी का भी नाम शामिल था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper