कांग्रेस सीट भी हारी और अब कलह जारी, महाराष्ट्र में थम नहीं रहा विवाद; अध्यक्ष को हटाने की मांग

महाराष्ट्र कांग्रेस में सबकुछ ठीक नहीं है। खबर है कि सत्यजीत तांबे की बगावत की बात दिल्ली तक पहुंच गई है। वहीं, पार्टी के प्रदेश प्रमुख नाना पटोले को हटाने की मांग पर जोर पकड़ रही है। कांग्रेस दिग्गज बालासाहेब थोराट ने भी पार्टी में आंतरिक कलह की बात कही है। हालांकि, उन्होंने किसी नेता का नाम नहीं लिया। इधर, पटोले तमाम आरोपों से इनकार कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पार्टी के एक नेता ने कहा, ‘पटोले पार्टी को साथ लेकर नहीं चलते हैं। वह दूसरे गुटों से माने जाने वाले कांग्रेस नेताओं को दरकिनार कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के बजाए राज्य में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व के साथ उनका विवाद ज्यादा रहा है।’ इस मामले ने तांबे मामले के बाद और तूल पकड़ लिया है।

क्या हैं आरोप?
थोराट का कहना है कि तांबे को लेकर जारी विवाद पार्टी में चल रही गंदी राजनीति का हिस्सा है। उन्होंने साफ कर दिया है कि वह भतीजे तांबे के साथ रहेंगे और मामले में दिल्ली आलाकमान फैसला लेगा। तांबे ने हाल ही में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नासिक डिविजन में जीत हासिल की है। कांग्रेस ने उनके पिता और एमएलसी सुधीर तांबे को टिकट दिया था। जबकि, परिवार भी सत्यजीत को ही मैदान में उतारना चाह रहा था। इसके चलते सुधीर ने भी सत्यजीत का समर्थन किया और नामांकन दाखिल करने से इनकार कर दिया।

चुनाव जीतने के बाद सत्यजीत ने शनिवार को पटोले को घेरा। उन्होंने आरोप लगाए कि तांबे और थोराट परिवार के खिलाफ पटोले ने साजिश की है। उन्होंने कहा कि पार्टी से बाहर करने और परिवार को बदनाम करने के लिए गलत ए और बी फॉर्म्स उनके पास भेजे गए थे।

दिल्ली तक ऐसे पहुंची बात
थोराट ने बगैर किसी नेता का नाम लिए कहा, ‘पार्टी के अंदर हो रही राजनीति परेशान करने वाली थी।’ उन्होंने बताया, ‘कुछ लोग हमारे बारे में गलत जानकारी फैला रहे हैं और यहां तक कह रहे हैं कि हम भाजपा में शामिल हो रहे हैं। हम पूरे जीवन कांग्रेस की विचारधारा को मानते रहे और मानते रहेंगे। मैंने दिल्ली में पार्टी नेतृत्व को जानकारी दे दी है और इसपर उचित कार्रवाई की जाएगी।’

आसान नहीं होगा पटोले को हटाना
कहा जा रहा है कि पटोले को हटाना भी कांग्रेस के लिए एकदम आसान नहीं होगा। पार्टी के कुछ नेताओं के अनुसार, भारत जोड़ो यात्रा के महाराष्ट्र पड़ाव के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष ने वायनाड सांसद राहुल गांधी के सामने अपनी एक छवि तैयार कर ली है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper