हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में हिमस्खलन, 2 मरे, एक व्यक्ति लापता

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में हिमस्खलन की चपेट में आने से सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के दो लोगों की मौत हो गई और एक लापता है। राहत एवं बचाव कार्यों में जुटी टीमों ने दोनों शवों को बरामद कर लिया है, जबकि लापता युवक की तलाश जारी है।

मृतक मजदूरों की पहचान 19 वर्षीय राम बुद्ध निवासी नेपाल और राकेश निवासी चम्बा के रूप में हुई है। वहीं, लापता व्यक्ति की पहचान नेपाल निवासी छेरिंग लामा (27) के रूप में हुई है। हादसा जिला मुख्यालय केलांग से 35 किलोमीटर दूर शिकुंला दर्रे के पास हुआ है।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक प्रवक्ता के मुताबिक, रविवार शाम 4 बजे के करीब लाहौल उपमण्डल में दारचा-शिंकुला सड़क पर छीका गांव के पास यह हिमखण्ड गिरा। उस दौरान सीमा सड़क संगठन के मजदूर सड़क से बर्फ हटा रहे थे। अचानक हिमस्खलन की चपेट में आने से घटनास्थल पर अफरा-तफरी मच गई। तीन मजदूरों के साथ बर्फ हटाने वाला स्नो कटर और मशीनरी भी हिमस्खलन की जद में आ गई।

लाहौल स्पीति के उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि देर शाम सीमा सड़क संगठन ने हिमखण्ड गिरने की सूचना दी थी। घटना में बीआरओ के तीन दिहाड़ी मजदूर स्नो कटर और डोजर मशीनरी सहित हिमस्खलन की चपेट में आ गए। दो शवों को बरामद कर क्षेत्रीय अस्पताल केलांग लाया जा रहा है। लापता युवक की तलाश की जा रही है।

गौरतलब है कि बीते दिनों लाहौल-स्पीति में भारी हिमपात हुआ था। इस वजह से कई सडकें अवरुद्ध हो गई थीं। सड़कों से बर्फ हटाने का कार्य चल रहा है। जिला में 131 सड़कें अभी भी अवरुद्ध हैं। लाहौल स्पीति में पिछले चार-पांच दिनों से मौसम साफ चल रहा है और तेज धूप खिलने से बर्फ पिघल रही है और हिमखण्डों के टूटने की आशंका बनी हुई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper