कान्हा गौशाला का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

 


रायबरेली,26 सितंबर। मंगलवार को जिलाधिकारी हर्षिता माथुर द्वारा कान्हा गोवंश बिहार, त्रिपुला का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय कान्हा गोवंश बिहार में 522 गोवंश संरक्षित पाये गये, जिसमें नर 286 व मादा 236 थे। उन्होंने भूसा गोदाम को भी देखा। जिलाधिकारी ने गोवंशों के उपचार हेतु पशुअधिकारी से जानकारी ली। आश्रय स्थल में बनी पानी और चारा की व्यवस्था देखी। गौशाला में विद्युत की पर्याप्त व्यवस्था मिली। गौशाला परिसर में 200 कु० भूसा व हरा चारा संरक्षित पाया गया। परिसर में साफ-सफाई की व्यवस्था सही रखने के निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने कहा कि गौशाला में चिकित्सा, बधियाकरण, ईयर टैगिंग, टीकाकरण का कार्य नियमित रूप से किया जाये एवं सभी अभिलेख के साथ-साथ मृत पशु पंजिका, गोवंशों की विवरण पंजिका, निरीक्षण पंजिका आदि पूर्ण कर ली जाए। बीमार पशुओं के लिये आइसोलेशन शेड़ बनाने के साथ, अधिक मात्रा में हरा चारा उगाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वयं सहायता समूहो का सहयोग लेकर गोबर से वर्मीकम्पोस्ट बनाकर विक्रय किया जाए एवं प्राप्त धनराशि का उपयोग गौशाला के कार्य में प्रयोग किया जाए तथा प्राप्त धनराशि का अभिलेख बनाकर रक्षित किया जाए। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान गोशाला परिसर में वृक्षारोपण भी किया ।
निरीक्षण के समय उपजिलाधिकारी सदर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी रायबरेली, लेखपाल डिडौली एवं खण्ड विकास अधिकारी अमावॉ, पशु चिकित्साधिकारी अमावाँ आदि उपस्थित थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper